• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BJP सांसद तेजस्वी सूर्या ने पीयूष गोयल को लिखा पत्र, 'बैंगलोर रोज' प्याज के निर्यात पर लगी रोक हटाने की मांग

|

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के युवा नेता और बेंगलुरु दक्षिण से लोकसभा सांसद तेजस्वी सूर्या ने केंद्र सरकार द्वारा प्याज के निर्यात पर लगाई गई रोक का समर्थन किया है। हालांकि उन्होंने केंद्र से अनुरोध किया है कि प्याज की एक विशेष किस्म 'बैंगलोर रोज' के निर्यात को प्रतिबंध से मुक्त किया जाए क्योंकि इसका कोई भारतीय बाजार नहीं है। उन्होंने कहा कि देश में इस किस्म की प्याज के खरीदार बहुत कम है ऐसे में 'बैंगलोर रोज' की खेती करने वाले किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

BJP MP Tejasvi Surya writes to Piyush Goyal Demand to lift export ban on Bangalore Rose onion

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए तेजस्वी सूर्या ने कहा, 'घरेलू बाजार में इसकी कीमतों को विनियमित करने के लिए प्याज निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय स्वागत योग्य है। हालांकि, मुख्य रूप से निर्यात के लिए, बेंगलुरू ग्रामीण, कोलार, चिक्काबल्लापुर सहित, बेंगलुरु में और उसके आसपास एक किस्म है- 'बैंगलोर रोज', सका कोई घरेलू बाजार नहीं है।' उन्होंने आगे कहा, 'प्याज की इस किस्म को उगाने वाले किसान परेशानी में हैं क्योंकि प्रतिबंध में वह किस्म भी शामिल है। इसलिए मैंने वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा और उन्हें इस विशेष किस्म के प्याज को प्रतिबंध से मुक्त करने के लिए कहा, ताकि कर्नाटक में किसानों को निर्यात कारोबार को लाभ और जारी रखा जा सके।'

प्याज के निर्यात पर लगी रोक से महाराष्ट्र के किसान दुखी, देवेंद्र फडणवीस ने वाणिज्य मंत्री को लिखा पत्र

बता दें कि दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की वजह से प्याज की फसलों को नुकसान हुआ है। इस वजह से घरेलू बाजार में प्याज की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि सभी तरह के प्याज के निर्यात पर तुरंत पाबंदी लगा दी गई है। इसमें बेंगलुरु रोज और कृष्णापुरम प्याज भी शामिल है। एक अधिकारी ने कहा कि देश में प्याज की कीमतें बढ़ गई हैं और घरेलू बाजार में इसकी कमी है। यह कमी मौसमी है लेकिन कोविड-19 महामारी के दौरान पिछले कुछ महीनों में प्याज का जमकर निर्यात हुआ है। भारत ने अप्रैल-जून के दौरान 19.8 करोड़ डॉलर के प्याज का निर्यात किया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
BJP MP Tejasvi Surya writes to Piyush Goyal Demand to lift export ban on Bangalore Rose onion
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X