• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Aero India: एयरफोर्स पायलट की ड्रेस में बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या, तेजस फाइटर प्लेन में भरी उड़ान

|
Google Oneindia News

Aero India 2021: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में एयरो इंडिया के 13वें संस्करण का उद्घाटन किया था। गुरुवार को शो के दूसरे दिन भी भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने हवा में गजब के करतब दिखाए। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के सबसे युवा सांसद तेजस्वी सूर्या भी एयरफोर्स पायलट की ड्रेस में नजर आए। इसके बाद उन्होंने भारत में निर्मित तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी।

    Aero India Show 2021 2nd Day: दूसरे दिन भी विमानों ने दिखाए गजब के करतब | वनइंडिया हिंदी
    bjp

    दरअसल तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya) बेंगलुरु से ही लोकसभा के सदस्य हैं और इस बार एयरो इंडिया शो भी वहीं पर हो रहा है। जिस वजह से गुरुवार सुबह वो एयरो इंडिया में पहुंचे। इसके बाद बाकायदा उन्होंने एयरफोर्स पायलट की ड्रेस पहनी और एक अनुभवी पायलट के साथ पीछे की सीट पर बैठकर LCA Tejas में उड़ान भरी। उड़ान भरने के बाद तेजस्वी काफी खुश नजर आए। बाद में उन्होंने शो में शामिल अन्य स्वदेशी विमानों, हेलीकॉप्टर्स और हथियारों को देखा और उनके बारे में जानकारी ली।

    तेजस है भारत का 'राफेल'
    चीन और पाकिस्तान के साथ चल रहे विवाद के बीच भारत लगातार अपनी रक्षा तैयारियों को मजबूत कर रहा है। इसके अलावा भारत की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा उन्नत तकनीकी के लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर्स देश में ही निर्मित हों। इसी वजह से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने LCA तेजस को विकसित किया है। इसका पूरा नाम लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस है, जो वायुसेना के साथ नौसेना के भी काम आता है। इसकी खुबियों को देखते हुए इसे भारत का राफेल कहा जाता है।

    TEJAS

    83 विमानों का हुआ सौदा
    एयरो इंडिया के आगाज के साथ ही भारत सरकार ने बुधवार को एक बड़ा सौदा किया। जिसके तहत 83 तेजस विमान वायुसेना में शामिल होंगे, जिनकी कीमत 48 हजार करोड़ रुपये के आसपास होगी। वहीं रक्षा मंत्री ने तेजस की दूसरी यूनिट का भी मंगलवार को उद्घाटन किया था, जिस वजह से इनका निर्माण बहुत भी तेज गति से होगा।

    Aero India में 'मेड इन इंडिया' का जलवा, पहली बार आत्मनिर्भर फॉर्मेशन में दिखे विमानAero India में 'मेड इन इंडिया' का जलवा, पहली बार आत्मनिर्भर फॉर्मेशन में दिखे विमान

    English summary
    BJP MP Tejasvi Surya take sortie on LCA Tejas Aero India Bengaluru
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X