• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BJP सांसद का दावा- संस्कृत बोलने से कम होता है डायबिटीज और कॉलेस्ट्रॉल

|
Google Oneindia News
    BJP सांसद का दावा, Sanskrit बोलने से कम होता है Cholestrol और Diabetes | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। लोकसभा में गुरुवार को केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक, 2019 पारित हो गया। विधेयक पर चर्चा के दौरान बीजेपी के एक सांसद ने संस्कृत भाषा को लेकर अजीब सा बयान दिया है। सतना से बीजेपी सांसद गणेश सिंह ने गुरुवार को दावा किया कि संस्कृत भाषा बोलने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल से राहत मिलती है। उन्होंने अमेरिका के एक अकादमिक संस्थान के शोध का हवाला दिया है।

    बीजेपी सांसद का दावा- विश्व की 97 प्रतिशत से भी ज्यादा भाषाएं, संस्कृत पर आधारित

    बीजेपी सांसद का दावा- विश्व की 97 प्रतिशत से भी ज्यादा भाषाएं, संस्कृत पर आधारित

    गुरूवार संस्कृति यूनिवर्सिटीज बिल पर लोकसभा में हो रही चर्चा के दौरान गणेश सिंह ने कहा कि, अमेरिका के एक संस्थान में शोध किया गया है जिसमें यह बात सामने आई है कि संस्कृत भाषा से नर्वस सिस्टम बेहतर होता है। यही नहीं, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहते हैं। उन्होंने यह भी दावा किया कि यूएस स्पेस रीसर्च ऑर्गनाइजेशन नासा के शोध के मुताबिक अगर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग संस्कृत में की जाए तो उसमें कोई रुकावट नहीं होगी। उन्होंने बताया कि विश्व की 97 प्रतिशत से भी ज्यादा भाषाएं, संस्कृत पर आधारित हैं।

    केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने बिल पर संस्कृत में बात की

    केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने बिल पर संस्कृत में बात की

    केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने बिल पर संस्कृत में बात की। उन्होंने कहा कि यह भाषा बहुत लचीली है और एक ही वाक्य को कई तरह से बोला जा सकता है। उन्होंने बताया कि कैसे अंग्रेजी में (ब्रदर) भाई और (काऊ) गाय जैसे शब्द संस्कृत से आए हैं। सारंगी ने कहा कि इस प्राचीन भाषा के प्रमोशन दूसरी भाषाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इससे पहले केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक पर सदन में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सरकार संस्कृत के साथ ही तमिल, तेलुगू, बांग्ला, मलयालम, गुजराती, कन्नड आदि सभी भारतीय भाषाओं को सशक्त करने की पक्षधर है और सभी को मजबूत बनाना चाहती है।

     प्रोफेसर फिरोज खान नियुक्ति का भी मामला उठा

    प्रोफेसर फिरोज खान नियुक्ति का भी मामला उठा

    वहीं काशी हिंदू विश्वविद्यालय में संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के प्रोफेसर, प्रो. फिरोज खान की नियुक्त को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का बयान आया है। रमेश पोखरियाल ने गुरुवार को कहा कि प्रोफेसर फिरोज खान बीएचयू के संस्कृत विभाग में ही हैं और संस्कृत ही पढ़ायेंगे।

    नागरिकता बिल: असम-त्रिपुरा- मेघायल में मोबाइल सेवा बंद, 2 की फायरिंग में मौतनागरिकता बिल: असम-त्रिपुरा- मेघायल में मोबाइल सेवा बंद, 2 की फायरिंग में मौत

    English summary
    BJP MP Ganesh Singh cliams Speaking Sanskrit keeps diabetes cholesterol at bay
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X