• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

असम: नए CM के नाम पर सस्पेंस आज होगा खत्म, बीजेपी ने बुलाई विधायक दल की बैठक

|
Google Oneindia News

दिसपुर, मई 8: पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में चुनावी प्रक्रिया खत्म होने के बाद नई सरकार का गठन हो गया है, लेकिन असम में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद भी मामला अटका पड़ा है। नतीजे आने के एक हफ्ते बाद भी विधायक दल के नेता का ऐलान नहीं होने से मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की विदाई तय मानी जा रही है। हालांकि आज (रविवार) पार्टी ने विधायक दल की बैठक बुलाई है, जिसके बाद नए मुख्यमंत्री का नाम सामने आ सकता है।

बीजेपी

शनिवार को बीजेपी हाईकमान ने मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और हिमंत बिस्व सरमा को दिल्ली बुलाया था, जहां पर जेपी नड्डा, अमित शाह समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा की। सूत्रों के मुताबिक हिमंत बिस्व का नाम अभी तक सीएम पद की रेस में सबसे आगे है। रविवार सुबह 11 बजे दिसपुर में पार्टी के विधायकों की बैठक होगी। जिसमें बिस्व का नाम चुना जाएगा। इसके बाद शाम को वो राज्यपाल जगदीश मुखी से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

2016 में नहीं बन पाए थे सीएम
दरअसल जब 2016 में बीजेपी असम में जीती, तो मुख्यमंत्री पद की रेस में हिमंत बिस्व आगे थे, लेकिन वो चुनाव से कुछ दिन पहले ही कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए थे, ऐसे में अंदर खाने उनका काफी विरोध हुआ। इसके बाद पार्टी बैकफुट पर आई और सर्बानंद सोनोवाल के नाम का ऐलान कर दिया। सोनोवाल पिछले 5 सालों में विकास की जगह अपने बेतुके बयानों के लिए चर्चा में रहे, जबकि हिमंत बिस्व ने जनता और पार्टी दोनों जगह पर अच्छी पैठ बना ली। राजनीतिक विशेषज्ञों के मुताबिक 5 साल में बिस्व ने जो काम किया है, उसकी वजह से वो पार्टी हाईकमान के फेवरेट बन गए हैं।

असम में सर्वानंद रहेंगे या जाएंगे ? असमंजस में फंसी भाजपाअसम में सर्वानंद रहेंगे या जाएंगे ? असमंजस में फंसी भाजपा

बीजेपी के खाते में 60 सीटें
असम विधानसभा में कुल 126 सीटें हैं, जिसमें से 64 बहुमत का आंकड़ा है। इस बार भी बीजेपी ने राज्य में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 60 सीटें हासिल कीं, जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी असम गण परिषद से 9 और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल ने 6 सीटें जीती हैं।

English summary
bjp mla meeting in Assam hemant biswas sharma sarbananda sonowal
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X