• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मनरेगा को लेकर सोनिया गांधी के बयान पर भाजपा का तीखा पलटवार

|

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना संकट के चलते गरीबों को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि सरकार को मनरेगा का इस्तेमाल हर भारतीय को लाभ पहुंचाने के लिए करना चाहिए। मनरेगा भाजपा बनाम कांग्रेस नहीं है, इस योजना का इस्तेमाल गरीबों की मदद के लिए होना चाहिए। सोनिया गांधी के इस बयान पर पलटवार करते हुए भाजपा ने कहा है कि यह योजना सिर्फ इसलिए प्रभावी हो सकी क्योंकि कांग्रेस सरकार की तरह मौजूदा सरकार में इस योजना में भ्रष्टाचार नहीं हो रहा है।

sonia gandhi

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मनरेगा से भ्रष्टाचार को खत्म करने के बाद ही इस योजना को प्रभावी बनाया जा सका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में कहा था कि मनरेगाा में भ्रष्टाचार को खत्म करके इस योजना को आगे बढ़ाया जाएगा। इसे भ्रष्टाचार मुक्त करने के बाद ही फिर से शुरू किया गया है। कांग्रेस के शासन काल में मनरेगा योजना में लूट की आजादी थी, हमने इस योजना को लोगों के लिए हितकारी बनाया।

बता दें कि इससे पहले सोनिया गांधी ने एक लेख के जरिए सरकार को सलाह दी है कि वह मनरेगा का इस्तेमाल गरीबों के हित में करे। उन्होंने लिखा, मनरेगा के रूप में सरकार के पास एक शक्तिशाली सिस्टम है, सरकार देशवासियों के लिए उसका इस्तेमाल करें। उन्‍होंने कहा कि अनिच्छा से ही सही, मोदी सरकार इस कार्यक्रम का महत्व समझ चुकी है। मेरा सरकार से निवेदन है कि यह वक्त देश पर छाए संकट का सामना करने का है, न कि राजनीति करने का। यह वक्त भाजपा बनाम कांग्रेस का नहीं।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के लाभों पर प्रकाश डाला। उन्‍होंने कहा कि ''महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून, 2005 (मनरेगा) एक क्रांतिकारी और तर्कसंगत परिवर्तन का जीता जागता उदाहरण है। यह क्रांतिकारी बदलाव का सूचक इसलिए है क्योंकि इस कानून ने गरीब से गरीब व्यक्ति के हाथों को काम व आर्थिक ताकत दे भूख व गरीबी पर प्रहार किया। यह तर्कसंगत है क्योंकि यह पैसा सीधे उन लोगों के हाथों में पहुंचाता है जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

इसे भी पढ़ें- योगी के मुरीद हुए पाकिस्तान के बड़े पत्रकार, कोरोना संकट से कैसे निपटें सीखें इमरान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
BJP hits back on Sonia Gandhi over her remark on MNREGA.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X