• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेप के आरोपी चिन्मयानंद से भाजपा ने किया किनारा, प्रवक्ता बोले वे पार्टी के सदस्य नहीं

|

नई दिल्ली- भारतीय जनता पार्टी ने शाहजहांपुर रेप कांड के आरोपी और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद से दूरी बना ली है। पार्टी की ओर से बुधवार को बताया गया है कि वे बीजेपी के सदस्य नहीं हैं। हालांकि, पार्टी की ओर से ये साफ नहीं किया गया है कि उनके खिलाफ ये कार्रवाई कब की गई। गौरतलब है कि बुधवार को ही चिन्मयानंद पर रेप का आरोप लगाने वाली लॉ की छात्रा को भी जबरन उगाही के मामले में एसआईटी ने गिरफ्तार किया है। इस जानकारी के सामने आने के बाद बीजेपी की ओर से यह जानकारी सामने आई है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद अब बीजेपी के सदस्य नहीं रहे। गौरतलब है कि शाहजहांपुर की लॉ छात्रा की ओर से यौन शोषण की शिकायत पर उन्हें पिछले 20 सितंबर को उसी एसआईटी ने गिरफ्तार किया था, जिसके बाद उन्हें कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

'चिन्मयानंद अब बीजेपी के सदस्य नहीं हैं'

'चिन्मयानंद अब बीजेपी के सदस्य नहीं हैं'

यूपी बीजेपी के एक प्रवक्ता हरीश श्रीवास्तव ने ये तो कह दिया है कि "चिन्मयानंद अब बीजेपी के सदस्य नहीं हैं" लेकिन, उन्होंने ये नहीं बताया है कि चिन्मयानंद को पार्टी से निकालने की कार्रवाई कब की हुई। इसके बारे में उन्होंने ये जवाब दिया है कि "अब हमारा सारा रिकॉर्ड डिजिटाइज्ड हो चुका है और इसलिए हम ये नहीं बता सकते कि वो कब से पार्टी के सदस्य नहीं हैं। " हालांकि, चिन्मयानंद पर हुई कार्रवाई को लेकर पार्टी असमंजस में नजर आ रही है। क्योंकि, भाजपा के एक और प्रवक्ता गौरव भाटिया ने वन इंडिया को फोन पर बताया है कि चिन्मयानंद को पार्टी से निकाले जाने की उन्हें कोई जानकारी नहीं है। जबकि, एक दूसरे प्रवक्ता हीरो वाजपेयी ने एचटी से कहा है कि "संभवत: चिन्मयानंद ने अपनी बीजेपी मेंबरशिप को रिन्यू नहीं कराया था।" अलबत्ता बीजेपी की ओर से ये सारी टिप्पणियां इस कांड के खुलासे के बाद पहली बार सामने आए हैं।

20 सितंबर को गिरफ्तार हुए थे चिन्मयानंद

20 सितंबर को गिरफ्तार हुए थे चिन्मयानंद

पूर्व केंद्रीय मंत्री को पिछले 20 सितंबर को एसआईटी ने गिरफ्तार किया था। इससे करीब एक महीने पहले ही लॉ की पीड़ित छात्रा ने उनपर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए एक विडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। तब उसने चिन्मयानंद का नाम नहीं लिया था, लेकिन बाद में उसके पिता ने पुलिस में चिन्मयानंद के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। गिरफ्तारी के एक दिन बाद ही चिन्मयानंद ने शिकायतकर्ता से मालिश करवाने की बात कबूल ली थी और अपनी हरकत पर शर्मिंदगी जताई थी। हालांकि, अभी तक उन्होंने न तो उस छात्रा के साथ बलात्कार का गुनाह कबूल किया है और न ही पुलिस ने उनके खिलाफ रेप का मामला ही दर्ज किया है।

    Chinmayanand पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की हुई Arrest, लगा रंगदारी मांगने का आरोप । वनइंडिया हिंदी
    अब अखाड़ा परिषद कर सकता है कार्रवाई

    अब अखाड़ा परिषद कर सकता है कार्रवाई

    चिन्मयानंद 1999 में यूपी के जौनपुर लोकसभा क्षेत्र से 13वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे और तब अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में गृहराज्य मंत्री बनाए गए थे। वे 1991 में उत्तर प्रदेश के बदायूं और 1998 में मछलीशहर से भी आम चुनाव जीते थे। हालांकि, जब से उनपर यौन उत्पीड़न का आरोप लगा है, बीजेपी का कोई भी नेता उनके समर्थन में नहीं आया है। गिरफ्तारी के बाद से वो न्यायिक हिरासत में हैं। माना जा रहा है कि हरिद्वार में 10 अक्टूबर को होने वाली अखाड़ा परिषद की अहम बैठक में उन्हें अखाड़ा से भी निष्कासित किया जा सकता है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने कहा है कि, "इस तरह के ज्यादातर मामलों में अखाड़ा परिषद संतों को तबतक के लिए निकाल देता, जब तक कि वह निर्दोष साबित न हो जाए।"

    निर्वाणी अखाड़ा से जुड़े हैं चिन्मयानंद

    निर्वाणी अखाड़ा से जुड़े हैं चिन्मयानंद

    72 साल के स्वामी चिन्मयानंद प्रयागराज स्थित महानिर्वाणी अखाड़ा से जुड़े हैं। पिछले साल यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने चिन्मयानंद की एक शिष्या और उनके मुमुक्षु आश्रम के मैनेजर की ओर से दर्ज रेप और अपहरण के मामले को वापस लेने का आदेश दिया था। लेकिन, शाहजहांपुर के सीजेएम ने पीड़िता के विरोध के बाद केस वापस लेने के आदेश पर रोक लगा दी थी। इस मामले में चिन्मयानंद के आश्रम के मैनेजर ने 30 नवंबर, 2011 को दायर एफआईआर में उनपर आरोप लगाया था कि पीड़िता को जबरन कैद करके रखा गया और उसके साथ कई साल तक रेप और उत्पीड़न किया गया।

    इसे भी पढ़ें- SIT चीफ बोले- पर्याप्त सबूत के बाद की गई लॉ छात्रा की गिरफ्तारी, चिन्मयानंद से मांगी थी पांच करोड़ की रंगदारी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    BJP distances from rape accused Chinmayanand,said he is not a member of the party
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X