• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Gujarat Rajya sabha Election: दोनों सीटों पर बीजेपी का कब्जा, निर्विरोध जीते उम्मीदवार

|

Gujarat Rajya sabha Election: गुजरात से राज्यसभा की दोनों सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। भाजपा के दिनेशचंद्र जमलभाई अननवदिया और रामभाई हरजीभाई मोकरिया ने दोनों सीटों पर कब्जा जमाया है। कांग्रेस के अहमद पटेल और बीजेपी के अभय गणपतराय भारद्वाज के निधन के बाद ये सीटें खाली हो गई थीं। चुनाव में कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी नहीं उतारने का फैसला किया था, जिसके बाद दोनों राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में BJP प्रत्याशी निर्विरोध जीत गए।

Gujarat Rajya sabha Election

कांग्रेस के अहमद पटेल और बीजेपी के अभय गणपतराय भारद्वाज का कोरोना से निधन हो गया था। पिछले साल 25 नवंबर को पटेल की और 1 दिसंबर को भारद्वाज की मौत हो गई थी। जिसके बाद बीजेपी के दोनों उम्मीदवारों ने अपना नामांकन भरा था।

जानिए कौन है रामभाई हरजीभाई मोकरिया

अगर बात बीजेपी के जीते हुए प्रत्याशियों की करें तो रामभाई मोकरिया पोरबंदर के रहने वाले हैं, जिनकी राजनीति में कोई सक्रिय भूमिका नहीं है। साल 1974 से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य थे और बाद में 1978 में जनसंघ में शामिल हो गए। तब से वह भाजपा के साथ हैं। वो मोकारिया ब्राह्मण समुदाय से हैं। रामभाई मोकरिया मारुति कुरियर कंपंनी के मालिक भी है।

जानिए कौन है दिनेशचंद्र जमलभाई अननवदिया

वहीं दिनेश प्रजापति उत्तर गुजरात के बनासकांठा के रहने वाले हैं। वो अन्य पिछड़ा समुदाय से हैं और बीजेपी के बक्षीपंच मोर्चा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। दिनेश गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम के पूर्व निदेशक रह चुके हैं। वह भाजपा बनासकांठा के जिला महासचिव भी रह चुके हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर गुजरात में जामनगर की 280 एकड़ भूमि पर स्थापित कराएगी रिलायंसदुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर गुजरात में जामनगर की 280 एकड़ भूमि पर स्थापित कराएगी रिलायंस

आपको बता दें कि गुजरात में अहमद पटेल 2017 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे और उनका कार्यकाल 18 अगस्त, 2023 को समाप्त होने वाला था। उनकी मृत्यु 25 नवंबर, 2020 को हुई। इसी तरह भारतीय जनता पार्टी नेता अभय भारद्वाज जून 2020 में संसद के ऊपरी सदन के लिए चुने गए थे और उनका कार्यकाल 21 जून, 2026 को समाप्त होने वाला था, मगर इससे पहले ही 1 दिसंबर को उनका निधन हो गया। अपनी-अपनी पार्टियों में इन दोनों नेताओं का कद काफी बड़ा था।

English summary
bjp candidates won two Rajya Sabha seats from Gujarat
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X