• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तेजी से पैर पसार रहा Bird Flu, देश के इन 12 राज्यों में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी को लेकर जारी लड़ाई के बीच अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) देश में बड़ी समस्या बनकर पैर पसार रहा है। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने बताया कि 23 जनवरी, 2021 तक देश के 12 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। इन राज्यों में कौवे, प्रवासी पक्षी और जंगली पक्षियों में एवियन इन्फ्लुएंजा (Avian Influenza) की पुष्टि हुई है। बता दें कि बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने भी सलाह दी है कि आधे उबले अंडे और अधपके चिकन ना खाएं।

Bird Flu spreading avian influenza confirmed in these 12 states of the country

पशुपालन मंत्रालय के मुताबिक शनिवार को देश के 12 राज्यों मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और पंजाब तक बर्ड फ्लू अपने पैर पसार चुका है। यहां के पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) संक्रमण की पुष्टि की गई है। इसके अलावा नौ राज्यों केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब के पोल्ट्री बर्ड्स फार्मों में बर्ड फ्लू प्रकोप की पुष्टि की गई है।

हरियाणा: बर्ड फ्लू के खतरे के बीच पोल्ट्री फार्म में 20 हजार मुर्गियों ने दम तोड़ा, कोहंड में अब तक डेढ़ लाख मृत

आपको बता दें कि भारत में बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा के मामले मुख्य रूप से सर्दियों में देखने को मिलते हैं। इसका एक कारण बाहर से आने वाले प्रवासी पक्षियों को बताया जाता है। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि 23 जनवरी तक 12 राज्यों में पोल्ट्री पक्षियों और अन्य राज्यों में कौवे, प्रवासी पक्षियों या जंगली पक्षियों के सैंपल्स में एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस की पुष्टि की गई है। ऐसे सभी स्थानों पर कड़ी निगरानी का काम जारी है, जहां कौवों, प्रवासी और जंगली पक्षियों में संक्रमण का पता चला है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bird Flu spreading avian influenza confirmed in these 12 states of the country
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X