• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bird Flu: क्या दिल्ली से सटे नोएडा में भी फैला बर्ड फ्लू, जानिए प्रशासन ने क्या दिया जवाब

|

Bird Flu In Noida: कोरोना वायरस के बीच देशभर में बर्ड फ्लू को लेकर डर का माहौल बना हुआ है। केरल, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टी होने के बाद दिल्ली से सटे नोएडा में भी बर्ड फ्लू को लेकर लोग परेशान हैं। नोएडा प्रशासन के पास लोग पैनिक होकर बर्ड फ्लू को लेकर फोन कॉल कर रहे हैं। इस पूरे मामले पर गौतम बौद्ध नगर (नोएडा) के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी (veterinary officer) ने कहा कि वर्तमान में नोएडा में बर्ड फ्लू बीमारी की कोई संभावना नहीं है। ये बात उन्होंने एवियन इन्फ्लूएंजा (avian influenza) की स्थिति की समीक्षा करने के लिए बुधवार को की गई बैठक के दौरान बताया। हालांकि नोएडा में 20,000 प्रवासी पक्षियों पर नजर बनाए रखने के लिए एक टास्क फोर्स का भी गठन किया गया है।

    Bird Flu क्या होता है ये कैसे फैलता है, जानिए इसके लक्षण और बचाव? | वनइंडिया हिंदी

    Bird Flu In Noida

    गौतम बौद्ध नगर (नोएडा/ ग्रेटर नोएडा) प्रशासन बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट हो गया है। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बुधवार को मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी वीरेंद्र कुमार श्रीवास्तव, प्रभागीय वनाधिकारी पी के श्रीवास्तव और मुख्य विकास अधिकारी अनिल सिंह ने ऑनलाइन बैठक कर जरूरी निर्देश दिए हैं। डीएम ने कहा है कि वन और पशु चिकित्सा विभाग टीम तैयार कर पोल्ट्री हाउस और वेटलैंड समेत अन्य जगह पर लगातार नजर बनाए रखें।

    जिला सूचना अधिकारी राकेश सिंह चौहान ने कहा, "बैठक के दौरान, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने जिला मजिस्ट्रेट और अन्य अधिकारियों को सूचित किया कि वर्तमान में गौतम बुद्ध नगर में बर्ड फ्लू की कोई संभावना नहीं है और संबंधित विभागों द्वारा कार्रवाई की जा रही है।"

    जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) ने अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों और अलर्ट के अनुसार तैयार रहने को कहा है।

    टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा को बर्ड फ्लू लेकर ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इस वक्त जिले के सभी वेटलैंड में कम से कम 20,000 प्रवासी पक्षी हैं। अधिकारियों ने कहा जिले के लोग सड़क पर पड़े किसी भी मृत पक्षि को देखकर पैनिक हो जा रहे हैं और घबराहट में फोन कॉल कर रहे हैं। उन्होंने लोगों ने ना डरने और अफवाह ना फैलाने की अपील की है। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में अभी तक बर्ड फ्लू की कोई रिपोर्ट नहीं है।

    जिले के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह ने कहा, अगर हमे बर्ड फ्लू का कुछ भी पता चलता है, तो हम जांच कर रहे हैं और तत्काल कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा, अब तक, दिल्ली-एनसीआर में बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं है। यदि फ्लू होता है, तो परिणाम दिखाई देंगे। एक ही समय में सैकड़ों पक्षी मर जाएंगे। लेकिन अभी ऐसा कुछ नहीं है, हम हर स्थिति के लिए तैयार हैं।

    ये भी पढ़ें- ब्रिटिश प्रधानमंत्री का भारत दौरा हुआ रद्द, किसान नेता बोले- यह हमारी 'राजनीतिक जीत', सरकार की हारये भी पढ़ें- ब्रिटिश प्रधानमंत्री का भारत दौरा हुआ रद्द, किसान नेता बोले- यह हमारी 'राजनीतिक जीत', सरकार की हार

    English summary
    Bird Flu In Noida? District Chief Veterinary Officer says No Possibility of Bird Flu Currently in Gautam Buddh Nagar
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X