• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश के 10 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, राजस्थान में अभी तक 2950 पक्षियों की मौत

|

नई दिल्ली। Bird flu cases in India latest news. कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में बर्ड फ्लू के मामले भी अब लोगों के बीच दहशत बढ़ा रहे हैं। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के मुताबिक अभी तक देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। देश की राजधानी दिल्ली के भी कई इलाकों में बर्ड फ्लू के केस मिलने के बाद केजरीवाल सरकार ने 10 दिनों तक गाजीपुर मुर्गा मंडी को बंद रखने और राज्य में जीवित पक्षियों के आयात पर रोक लगाने जैसे बड़े फैसले लिए हैं। पक्षियों की मौत के सबसे ज्यादा मामले अभी तक राजस्थान में सामने आए हैं, जहां 13 जिलों में अभी तक 2950 पक्षियों की मौत हो चुकी है।

bird flu
    Bird Flu In India: Delhi और Maharashtra समेत 9 राज्यों में बर्ड फ्लू से हड़कंप | वनइंडिया हिंदी

    आपको बता दें कि जिन 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, उनमें राजस्थान, केरल, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तराखंड शामिल हैं। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने सोमवार को बर्ड फ्लू से जुड़े आंकड़े जारी करते हुए बताया, 'नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज के मुताबिक, राजस्थान के टोंक, करौली, भीलवाड़ा और गुजरात के वलसाड, वडोदरा व सूरत जिले में कौओं और प्रवासी पक्षियों की मौत की पुष्टि हुई है।'

    दिल्ली-महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू के मामलों से हड़कंप

    वहीं, राजस्थान के 13 जिलों में अभी तक 2950 पक्षियों की मौत के मामले सामने आए हैं, जिनमें से 2200 कौए हैं। हालांकि राजस्थान में अभी तक पॉल्ट्री के अंदर बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है। वहीं, उत्तराखंड के कोटद्वार और देहरादून में भी कौओं की मौत की पुष्टि हुई है। मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली में संजय झील सहित कई इलाकों में कौऔं और बत्तखों की मौत के केस मिले हैं। इनके अलावा महाराष्ट्र के परभणी जिले में पॉल्ट्री के अंदर बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं।

    ये भी पढ़ें- करनाल रैली रद्द होने के बाद बोले सीएम खट्टर, 'किसी भी कीमत पर वापस नहीं होंगे कृषि कानून'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Bird Flu In India: Avian Influenza Has Been Confirmed In 10 States.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X