• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bird Flu in India:हरियाणा में एक लाख मुर्गियों की मौत से हड़कंप, अबतक 4 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टी

|
Google Oneindia News

Bird Flu in Himachal Pradesh, Haryana, Kerala, Rajasthan, MP Update:राजस्थान, केरल मध्य प्रदेश के बाद अब हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में भी बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने अलर्ट जारी किया है। केरल ने इसे इसे राजकीय आपदा घोषित कर दिया है। राजस्थान, केरल, मध्य प्रदेश, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में से चार राज्यों में तो बर्ड फ्लू की पुष्टी हो चुकी है। इन राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद पशुपालन विभाग सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जिले के सभी पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पाद बाजार, फार्म, जलाशयों और प्रवासी मछलियों पर नजर बना कर रखी जाए। आइए जानें इन पाचों राज्य में क्या है स्थिति?

    Bird Flu Alert: Himachal में भी Bird Flu की दस्तक, पड़ोसी राज्यों को किया Alert । वनइंडिया हिंदी
    Bird Flu

    हरियाणा में एक लाख मुर्गियों की मौत से हड़कंप

    हरियाणा के बरवाला क्षेत्र में मुर्गियां रहस्यमय तरीके से मर रही हैं। बरवाला में कम से कम 20 पोल्ट्री फार्मों में पक्षियों की मौत हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मृत पक्षियों के लगभग 80 नमूने जालंधर की रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेट्री में जांच के लिए भेजे गए हैं। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा में पशुपालन और डेयरी विभाग ने लाखों पोल्ट्री पक्षियों की मौत की जांच शुरू की है। वहीं जालंधर की लैब में भी की एक अन्य टीम भी अपने-अपने इलाके में हुई पक्षियों की मौत के बाद नमूने एकत्र करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक मुर्गियों के रहस्यमय तरीके से मरने का सिलसिला 5 दिसंबर से शुरू हुआ था। वहीं मुर्गियों की मौत के बाद अब पंचकूला जिला में भी हड़कंप मच गया है।

    हिमाचल में भी बर्ड फ्लू का आतंक

    हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के पॉन्ग डैम की झील में 1,800 प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने पुष्टि की है कि मारे गए प्रवासी पक्षियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इनकी मौत H1N1 (बर्ड फ्लू) एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण हुई है।

    राज्य पशुपालन विभाग ने एएनआई को बताया, लगभग 1775 प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई है। हमें बर्ड फ्लू का संदेह है। जिसको लेकर अलर्ट जोन घोषित किया गया है। र्ड फ्लू का पता लगने पर प्रशासन ने डैम के नजदीक मांस और अंडे बेचने पर बैन लगाया दिया है।

    मध्य प्रदेश में भी कौओं की मौत

    मध्य प्रदेश में 23 दिसंबर से 3 जनवरी तक 376 कौओं की मौत हो चुकी है। पशुपालन विभाग द्वारा परीक्षण किए गए मृत कौवों के नमूनों से पता चला है कि ये बर्ड फ्लू से संक्रमित थे। इनमें से सबसे ज्यादा 142 मौतें इंदौर में हुई हैं। वहीं मंदसौर में 100, खरगोन में 13, सीहोर में 9 और मालवा में 112 कौओं की मौत हुई है। पशुपालन विभाग केअधिकारी ने कहा, बर्ड फ्लू का पता राज्य प्रयोगशाला में भेजे गए मृत कौओं के नमूनों से मिला है। संक्रमित क्षेत्र के 1 किलोमीटर के दायरे में निगरानी करने के लिए मेडिकल टीम को भेजा गया है।

    राजस्थान के कई जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

    राजस्थान के भी कई जिलों में बर्ड फ्लू के केस सामने आए हैं। पक्षियों की मौतें 25 दिसंबर के आसपास राजस्थान में भी शुरू हुई हैं। राज्य में पक्षियों की अधिक से अधिक मौतों को अधिकारियों ने बर्ड फ्लू की चेतावनी दी है। एनडीटीवी के मुताबिक कि झालावाड़, कोटे, बारां, पाली, जोधपुर और जयपुर जिलों से लगभग 250 कौऔं मारे गए हैं। पूरे मामले पर राजस्थान के पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने रविवार को एक आपातकालीन बैठक बुलाई थी। राज्य में सबसे झालावाड़ में सबसे पहले बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी।

    केरल में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि

    केरल के अलाप्पुझा और कोट्टायम जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। बर्ड फ्लू को राज्य में आपदा घोषित कर दिया गया है। दोनों प्रभावित जिलों में QRT क्विक रिएक्शन टीमों को तैनात किया गया है। रिपोर्टों में कहा गया है कि केरल में लगभग 40,000 पक्षियों को मारने की योजना है।

    द हिंदू के मुताबिक बताया कि कोट्टायम और अलाप्पुझा जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है और संक्रमित क्षेत्रों से 1 किलोमीटर के दायरे को प्रतिबंधित किया गया है। बता दें कि दिसंबर के आखिरी सप्ताह में दोनों जिले में कई बत्तख मृत पाई गई थीं।

    ये भी पढ़ें- Bharat Biotech का दावा- एक हफ्ते का वक्त दीजिए, साबित कर देंगे कि 'कोवैक्सीन' नए स्ट्रेन पर प्रभावकारी हैये भी पढ़ें- Bharat Biotech का दावा- एक हफ्ते का वक्त दीजिए, साबित कर देंगे कि 'कोवैक्सीन' नए स्ट्रेन पर प्रभावकारी है

    English summary
    Bird Flu in Himachal Pradesh, Haryana, Kerala, Rajasthan, MP all Update Bird Flu in India alert
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X