• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सितंबर में लॉन्च होगी बायोलॉजिकल ई की कॉर्बेवैक्‍स, ये है सबसे सस्ती कोरोना वैक्सीन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 जुलाई: कोरोना वायरस की एक और वैक्सीन 'कॉर्बेवैक्‍स' सितंबर महीने के आखिर तक भारत में मिलना शुरू हो सकती है। सोमवार को सोर्स के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, हैदराबाद स्थित फार्मा कंपनी बायोलॉजिकल ई के सितंबर के अंत तक अपनी कोरोना वैक्सीन 'कॉर्बेवैक्स' को भारत में लॉन्च कर देगी और ये इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

    Coronavirus India Update: Biological-E की Corona Vaccine Corbevax जल्द होगी लॉन्च | वनइंडिया हिंदी
    coronaa vaccine

    दुनिया की सबसे सस्‍ती कोविड-19 वैक्‍सीन बताई जा रही 'कॉर्बेवैक्‍स' को अमेरिका में तैयार किया गया है। भारत में इस टीके का निर्माण बायोलॉजिकल ई कर रही है। बायोलॉजिकल ई इस कोरोना वायरस वैक्‍सीन के आखिरी दौर के ट्रायल कर रही है। केंद्र सरकार 50 रुपए प्रति डोज के हिसाब से इसकी 30 करोड़ डोज का ऑर्डर दे चुकी है। लॉन्च होने के बाद बाजारों में इसकी दो खुराक की कीमत 400 रुपए से कम रहने की उम्मीद है। ऐसा हुआ तो यह पूरी दुनिया की सबसे सस्‍ती वैक्‍सीन होगी। साथ ही कंपनी ने अगस्त के बाद हर महीने 8 करोड़ खुराकें हर महीने तैयार करने की बात कही है। ऐसे में वैक्सीन की कमी के संकट से भी काफी हद तक राहत मिल सकती है।

    देश में इस समय मुख्य तौर पर दो कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेना की कोरोना वैक्सीन, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट में कोविशील्ड नाम से बनाया जा रहा है, सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जा रही है। इसके बाद भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है। रूस की स्पुतनिक-वी को भी मंजूरी मिल गई है। हालांक अभी कोविशील्ड और कोवैक्सीन का इस्तेमाल ही मुख्यतौर पर हो रहा है।

    देश में इस साल जनवरी में देश में टीकाककरण शुरू किया गया था। शुरू में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को टीके लगे थे। इसके बाद 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके लगाए गए। फिलहाल देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीके लग रहे हैं।

    इस्तीफे का ऐलान करते हुए रो पड़े कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा, कही ये बातइस्तीफे का ऐलान करते हुए रो पड़े कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा, कही ये बात

    English summary
    Biological E COVID 19 vaccine Corbevax is expected to be launched by September end
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X