• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अरबपति वॉरेन बफेट ने गेट्स फाउंडेशन और 4 परिवारों को दान में दिए 290 करोड़ रुपए

|

नई दिल्ली। अरबपति उद्योगपति वॉरेन बफेट ने अपने बर्कशायर हैथवे इंक के शेयरों की करीब 290 करोड़ रुपए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और चार फैमिली चैरिटी को दान में दिया है। बफेट ने अपने धन का हिस्‍सा चैरिटी और परोपकारी कार्यों में लगाने की शपथ ली थी और 2006 से अब तक बफेट अपने धन का करीब 48 फीसदी शेयर का दान कर चुके हैं, जिसकी कीमत 2.6 लाख करोड़ रुपए है।

warren

बुधवार को एक बयान में बर्कशायर ने कहा कि बफेट के 15 वें वार्षिक दान में बर्कशायर के 159.7 लाख क्लास बी शेयर शामिल थे। इसने बफेट के दान को 3740 करोड़ रुपए बढ़ा दिया है। बफेट अभी 90 वर्ष के हो चुके हैं और उन्होंने वर्ष 2006 में अपने बर्कशायर शेयर देने शुरू किए थे।

warren

जब दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत को एक-दो नहीं बल्कि 12 फिल्में एक साथ ऑफर हुईं थीं...

बफेट के हालिया दान के एक-चौथाई या पांचवां हिस्सा गेट्स फाउंडेशन में जाते हैं, शेष सुसान थॉम्पसन बफेट फाउंडेशन के लिए जाता है, जिसका नाम बफेट की दिवंगत पहली पत्नी के नाम पर रखा गया है। द हॉवर्ड जी बफेट फाउंडेशन चैरिटी को उनके बच्चे हावर्ड, सुसान और पीटर संचालित करते हैं। इसके अलावा दान का पैसा शेरवुड फाउंडेशन और नूवो फाउंडेशन को जाता हैं।

अरबपति वॉरेन बफे की विरासत संभालेंगे ओडिशा के अजित जैन, उनके बारे में जानिए

वर्ष 2019 में बफेट का सबसे बड़ा दान 361 करोड़ रुपए का था

वर्ष 2019 में बफेट का सबसे बड़ा दान 361 करोड़ रुपए का था

वर्ष 2019 में बफेट का सबसे बड़ा दान 361 करोड़ रुपए का था, जब बर्कशायर का शेयर मूल्य अधिक था। हालांकि बफेट अब तक अपने बर्कशायर के 48% शेयर दान कर चुके हैं, और अभी वो ओमाहा, नेब्रास्का-आधारित समूह के लगभग 15.2 फीसदी के मालिक है, जो लगभग एक तिहाई वोटिंग पावर को नियंत्रित करते हैं।

वॉरेन बफेट का मौजूदा नेटवर्थ 7140 करोड़ रुपए का हैः फोर्ब्स पत्रिका

वॉरेन बफेट का मौजूदा नेटवर्थ 7140 करोड़ रुपए का हैः फोर्ब्स पत्रिका

फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक बफेट अभी भी नेट वर्थ 7140 करोड़ रुपए का है और वो अभी दुनिया भर के अमीरों में सातवें स्थान पर हैं। अमेजन इंक के संस्थापक जेफ बेजोस 17810 करोड़ रुपए के नेटवर्थ के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के सह संस्थापक बिल गेट्स क्रमश दूसरे स्थान पर हैं।

फिलहाल बर्कशायर स्टॉक 2019-2020 में व्यापक बाजारों में पिछड़ गया है

फिलहाल बर्कशायर स्टॉक 2019-2020 में व्यापक बाजारों में पिछड़ गया है

गेट्स एक लंबे समय से बफेट दोस्त रहे हैं, जिन्होंने गेट्स फाउंडेशन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इस साल बर्कशायर के बोर्ड से 16 वर्ष बाद अलग हुए हैं। दरअसल, बर्कशायर स्टॉक 2019 और 2020 में व्यापक बाजारों में पिछड़ गया है।

बफेट को 44000 करोड़ समूह के लिए अधिग्रहण और वित्तपोषण नहीं मिला

बफेट को 44000 करोड़ समूह के लिए अधिग्रहण और वित्तपोषण नहीं मिला

यह इसलिए हुआ, क्योंकि बफेट ने अपने 44000 करोड़ समूह के लिए आकर्षक अधिग्रहण और वित्तपोषण का अवसर नहीं मिला, यहां तक ​​कि नोवल कोरोनोवायरस महामारी के दौरान भी उन्हें मौका नहीं मिला।

 कुल 90 से अधिक व्यवसायों के मालिक हैं उद्योगपति वॉरेन बफेट

कुल 90 से अधिक व्यवसायों के मालिक हैं उद्योगपति वॉरेन बफेट

बर्कशायर के पास BNSF रेलमार्ग, जिओको ऑटो बीमा और डेयरी क्वीन आइसक्रीम समेत कुल 90 से अधिक व्यवसाय का मालिक हैं। वह दर्जनों शेयरों का मालिक है, जिसमें नियामकीय फाइलिंग के आधार पर 9300 करोड़ से अधिक का एप्पल इंक शामिल हैं।

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में नंबर 1 पर शुमार हैं जेफ बेजोस

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में नंबर 1 पर शुमार हैं जेफ बेजोस

अमीरों की लिस्ट में टेक टॉयकून का जलवा है। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में नंबर 1 जेफ बेजोस भी शामिल हैं। जेफ बेजोस ने सिर्फ इसी साल अपनी संपत्ति में करीब 6800 करोड़ डॉलर का इजाफा किया है। वहीं बॉमर ने अपनी संपत्ति में 1800 करोड़ डॉलर का इजाफा किया है। वहीं, दूसरे नंबर पर माइक्रोसाफ्ट कंपनी के सह संस्थाक बिल गेट्स हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Billionaire industrialist Warren Buffett has donated nearly 290 crores of his Berkshire Hathaway Inc. shares to the Bill & Melinda Gates Foundation and four family charities. Buffett had pledged to divert part of his funds to charity and philanthropic activities and since 2006, Buffett has donated about 48% of his wealth to the tune of Rs 2.6 lakh crore.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X