• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वैक्सीन के उत्पादन को लेकर दुनिया की नजर भारत पर: बिल गेट्स

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश के बड़े-बड़े देश एकजुट होकर लड़ रहे हैं और इस संक्रमण का वायरस विकसित करने में जुटे हैं। कोरोना की वैक्सीन विकसित करने में भारत की भूमिका काफी अहम है, इस बात को खुद माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स भी मानते हैं। बिल गेट्स का कहना है कि इस वक्त दुनिया भारत की ओर देख रही है क्योकि वैश्विक स्तर पर वैक्सीन के उत्पादन में भारत सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश है। पीटीआई से बातचीत के दौरान बिल गेट्स ने कहा कि भारत बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश है, हमे कोरोना की वैक्सीन बनाने में भारत की मदद की जरूरत पड़ेगी। दुनिया भारत की ओर देख रही है क्योंकि भारत के पास यह क्षमता है।

bill gates
    Corona Vaccine की रेस में China निकलेगा आगे!, November तक आ सकती है वैक्सीन | वनइंडिया हिंदी

    गेट्स ने कहा कि अगले वर्ष की शुरुआत में कई कोरोना की वैक्सीन अपने फाइनल स्टेज तक पहुंच जाएंगी। काफी हद तक यह संभव है कि अगले वर्ष भारत में बड़े स्तर पर कोरोना की वैक्सीन का उत्पादन होगा। बता दें कि भारत में तीन कोरोना की वैक्सीन अपने क्लीनिकल ट्रायल के चरण में हैं, जिसमे ऑक्सफोर्ड वैक्सीन भी शामिल है जिसे आस्ट्राजेनेका तैयार कर रही है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी भारत में कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल कर रही है, वह देश के अलग-अलग शहरों में इसका ट्रायल कर रही है और आने वाले समय में बड़े स्तर पर कोरोना की वैक्सीन का उत्पादन करेगी।

    इसे भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन के लिए अभी करना पड़ सकता है लंबा इंतजार, टीका बनाने वालीं कंपनी ने बताई ये वजह?इसे भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन के लिए अभी करना पड़ सकता है लंबा इंतजार, टीका बनाने वालीं कंपनी ने बताई ये वजह?

    English summary
    Bill Gates says workd is looking at India as it a leading vaccine producer.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X