• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एस जयशंकर और ब्रिटेन की विदेश सचिव के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता, रणनीतिक संबंध बेहतर करने पर जोर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर। दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंची ब्रिटेन की विदेश सचिव एलिजाबेथ ट्रस ने शुक्रवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मुलाकात की। दोनों के बीच बुनियादी ढांचे के निवेश के साथ-साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर ध्यान देने के मुद्दों पर प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी हुई। इसके बाद एलिजाबेथ ट्रस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव के साथ भी बैठक की।

Bilateral talks between S Jaishankar and British Liz Truss emphasis on improving strategic relations

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एस जयशंकर संग प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक में विदेश सचिव एलिजाबेथ ट्रस ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन भारत और ब्रिटेन के बीच सहयोग का एक बड़ा क्षेत्र है। हम एक साथ बहुत कुछ कर सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार दोनों मंत्रियों ने 4 मई, 2021 को आयोजित भारत-यूके वर्चुअल समिट के दौरान लॉन्च किए गए रोडमैप 2030 की विस्तृत समीक्षा की।

बता दें कि भारत और यूके ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के बीच एक आभासी शिखर सम्मेलन के बाद, रक्षा, सुरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल सहित प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वाकांक्षी 10-वर्षीय रोडमैप का अनावरण किया था। उन्होंने व्यापार साझेदारी की भी घोषणा की थी जिसके तहत वे एक व्यापक और संतुलित एफटीए पर बातचीत करने के लिए सहमत हुए थे। इसमें एक अंतरिम व्यापार समझौता भी शामिल था ताकि इसके फायदे जल्द मिल सके।

यह भी पढ़ें: रूस ने एक बार फिर नहीं दिया दोस्त भारत का साथ, नाराज होकर भी चुप रह गये इंडियन डिप्लोमेट

भारत आने से पहले ट्रस ने ट्वीट कर कहा था कि वह चाहती है कि यूके और भारत प्रौद्योगिकी, निवेश, सुरक्षा और रक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपनी साझेदारी को आगे बढ़ाएं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, यूके के लिए वह एक तकनीकी और आर्थिक महाशक्ति और एक महत्वपूर्ण रणनीतिक भागीदार है। भारत और ब्रिटन के निकट संबंध तकनीक और बुनियादी ढांचे जैसे क्षेत्रों सहित रोजगार और विकास प्रदान करेगा। इसके अलावा दोनों देश विकासशील विश्व अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देंगे।

English summary
Bilateral talks between S Jaishankar and British Liz Truss emphasis on improving strategic relations
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X