• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार वोट डालेंगे 16.6 लाख प्रवासी

|

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी के बीच देश के सबसे बड़े प्रदेशों में से एक बिहार में विधानसभा चुनाव तय समय पर होंगे। इसके लिए चुनाव आयोग ने तैयारियां कर ली हैं। साथ ही कोरोना महामारी को देखते हुए खास इंतजाम किए गए हैं। शुक्रवार को चुनाव की तारीखों के ऐलान के दौरान चुनाव आयोग ने इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। चुनाव आयोग के सीईसी सुनील अरोड़ा ने बताया कि इस विधानसभा चुनाव में बिहार के 16.6 लाख प्रवासी अपना वोट डाल पाएंगे।

प्रवासी
    Bihar Election 2020: कैसे होगा चुनाव Campaign, कब तक डाले जाएंगे, जानिए सबकुछ | वनइंडिया हिंदी

    सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव २०२० में कुल 18.87 लाख किसान अपना वोट डाल सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि विधानसभा का कार्यकाल "29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। उन्‍होंने बताया कि कुल 243 सीटों में एससी के लिए 38 आरक्षित सीटें और एसटी के लिए २ सीटें आरक्षित हैं। कोरोना वायरस के मद्देनजर चुनाव के दौरान एक बूथ पर एक हजार मतदाता ही होंगे। मतदान के लिए 7 लाख हैंड सैनेटाइजर, 6 लाख पीपीई किट्स, 7,6 लाख बेड्सशीट, 23 लाख हैंड ग्लब्स का इंतजाम किया गया है।

    प्रवासी वोटरों के कारण मतदाता सूची में बढ़ी मतदाताओं की संख्‍या

    बता दें कोरोना महामारी के दौरान अन्‍य प्रदेशों में जो प्रवासी मजदूर फंसे थे उनमें से अधिकांश बिहार के प्रवासी श्रमिक थे। जो कोरोना काल में बिहार अपने घरों को लौट आए। कोरोना के चलते गैर प्रांतों से अपने गांव लौटने वाले प्रवासियों के चलते नई मतदाता सूची में मतदाताओं की संख्या में भी इजाफा हुआ है। इस वजह से बूथों की संख्या का भी बढ़ाई गई। प्रवासी वोटरों की संख्‍या बढ़ने के मुताबिक मतदान केंद्रों में इंतजाम किए जा रहे हैं।

    तीन चरणों में होगा चुनाव

    आज भारत निर्वाचन आयोग (EC) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिहार विधानसभा इलेक्शन की तारीखों का ऐलान कर दिया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा, बिहार में तीन चरणों में मतदान कराए जाएंगे। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी, दूसरे चरण में 71 जिलों की 94 सीटों पर 3 नवंबर को और तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर 7 नवंबर को मतदान होगा। इसके बाद 10 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

    Bihar Assembly Elections 2020: 3 चरणों में होगा बिहार चुनाव, कोरोना पीड़ित भी डाल सकेंगे वोट, होगी अलग व्यवस्था

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Bihar Legislative Assembly Elections 2020,16.6 lakh migrants of Bihar will be able to cast their votes: CEC
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X