• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बिहार की बेटी करेगी CBI की तरफ से सुशांत केस की तफ्तीश, कौन हैं IPS गगनदीप

|

मुंबई। बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत में सेंट्रल ब्‍यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन (सीबीआई) की एक टीम ने जांच शुरू करने की तैयारी कर ली है। ताजा जानकारी के मुताबिक सीबीआई सबसे पहले सुशांत के परिवार के सदस्‍यों के बयान दर्ज करने वाली है। पांच अगस्‍त को सीबीआई की तरफ से केस में एफआईआर दर्ज की गई थी। इस केस को सुलझाने का जिम्‍मा सीबीआई की उसी स्‍पेशल इनवेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) को दिया गया है जिसने अगस्‍ता-वेस्‍टलैंड और विजय माल्‍या के धोखाधड़ी के मामलों में जांच की जिम्‍मेदारी ली है। सुशांत केस की जांच करने वाली टीम में बिहार की रहने वाली 42 वर्षीय तेज-तर्रार ऑफिसर गगनदीप गंभीर भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-क्‍या रिया की वजह से सुशांत को बहन से दूर रहने को कहा गया!

    Sushant Singh Case: Sanjay Raut के आरोप पर ये बोले सुशांत के मामा | Shivsena | वनइंडिया हिंदी
    मुजफ्फरपुर की रहने वाली DIG गगनदीप गंभीर

    मुजफ्फरपुर की रहने वाली DIG गगनदीप गंभीर

    सुशांत केस की जांच करने वाली टीम में बिहार की आईपीएस ऑफिसर और डीआईजी गगनदीप गंभीर भी शामिल हैं। गगनदीप, साल 2004 की गुजरात कैडर की आईपीएस ऑफिसर हैं। गगनदीप, सीबीआई डायरेक्‍टर और आईपीएस ऑफिसर मनोज शशिधर के साथ जांच को आगे बढ़ाएंगी। साल 1978 में बिहार के मुजफ्फरपुर में जन्‍मीं गगनदीप एक मीडिल क्‍लास फैमिली में पली-बढ़ी हैं। उनके पिता योगेंद्र सिंह गंभीर ने बताया कि उनकी बेटी ने 10वीं तक की पढ़ाई इसी शहर से पूरी की। इसके बाद वह पिता के साथ ही पंजाब चली गईं। यहां पंजाब यूनिवर्सिटी से उन्‍होंने अपनी बाकी की पढ़ाई पूरी की। पंजाब यूनिवर्सिटी में वह टॉपर बनीं। वह स्‍कूल में बहुत ही इंटेलीजेंट स्‍टूडेंट थीं और हमेशा पढ़ाई में आगे रहती थीं।

    हाई-प्रोफाइल केस की जांच में रहीं शामिल

    हाई-प्रोफाइल केस की जांच में रहीं शामिल

    गगनदीप राजकोट समेत गुजरात के कई जिलों में बतौर एसएसपी तैनात रही हैं। पिछले डेढ़ साल से वह सीबीआई में हैं। वह कई हाई-प्रोफाइल घोटालों की जांच कर चुकी हैं जिसमें अगस्‍ता वेस्‍टलैंड और विजय माल्‍या का बैंक धोखाधड़ी केस मुख्‍य रूप से शामिल है। डीआईजी गगनदीप ने यूपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव के तथाकथित रोल वाले गैर-कानूनी खनन केस की जांच की थी। इसके बाद उन्‍हें उस यूनिट में शिफ्ट कर दिया गया जो श्रीजन घोटाला देख रही थी और जर्नलिस्‍ट उपेंद्र राय के खिलाफ जांच कर रही थी। उनके पास ज्‍वॉइन्‍ट डायरेक्‍ट साई मनोहर की स्‍पेशल जांच टीम का भी अतिरिक्‍त जिम्‍मा है।

    गगनदीप के आगे फेल राजनीतिक दबाव

    गगनदीप के आगे फेल राजनीतिक दबाव

    जो लोग गगनदीप को जानते हैं, वो कहते हैं कि वह बहुत ही निडर हैं। उन पर सर्विस में कभी भी राजनीतिक दबाव काम नहीं आ सका है। वह किसी भी दबाव के आगे झुकने से इनकार करने वालीं एक ईमानदार ऑफिसर हैं। घोटालों की जांच करने में योग्‍यता रखने वाली गगनदीप को इसलिए सुशांत केस के लिए चुना गया है क्‍योंकि इसकी मुख्‍य अभियुक्‍त रिया चक्रवर्ती हैं। सूत्रों के मुताबिक उनके जैसी एक तेज लेडी ऑफिसर इस केस की जांच को सफल बना सकती हैं। पिछले दिनों सीबीआई के अधिकारियों की तरफ से बताया गया था कि एसआईटी जो अभी विजय माल्‍या के बैंक धोखाधड़ी और अगस्‍त वेस्‍टलैंड घोटाले के केस की जांच कर रही है, वही सुशांत सिंह राजपूत के डेथ केस की जांच करेगी।

    सीबीआई हेड भी गुजरात कैडर के ऑफिसर

    सीबीआई हेड भी गुजरात कैडर के ऑफिसर

    एसआईटी की अगुवाई आईपीएस ऑफिसर मनोज शशिधर करेंगे। डीआईजी गगनदीप गंभीर के अलावा एसपी नुपूर प्रसाद और आईपीएस ऑफिसर अनिल यादव भी टीम में शामिल हैं। साल 1994 के गुजरात कैडर के आईपीएस ऑफिसर मनोज शशिधर को एक सख्‍त और तेज-तर्रार ऑफिसर माना जाता है। इसी वर्ष उन्‍हें सीबीआई का डायरेक्‍टर सरकार की तरफ से नियुक्‍त किया गया है। उनके नाम की मंजूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली कैबिनेट की उसी एप्‍वाइंटमेंट कमेटी की तरफ से दी गई है जिसमें गृहमंत्री अमित शाह भी सदस्‍य हैं। वह इससे पहले इंटेलीजेंस ब्‍यूरो (आईबी) में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Bihar: IPS officer Gagandeep Gambhir to investigate Sushant Singh Rajput death case know about her.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X