• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शराबबंदी के बाद नीतीश सरकार का एक और बड़ा फैसला, बिहार में बैन किया पान मसाला

|

नई दिल्ली। शराबबंदी के बाद अब बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने प्रदेश में पान मसाले पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। ये प्रतिबंध शुक्रवार से ही लागू होगा, जिसे 12 महीने यानी एक साल के लिए लगाया गया है। जानकारी के मुताबिक, बिहार में पान मसाला के 20 ब्रांडों के नमूने अलग-अलग जिलों से लिए गए थे। इनके नमूनों की जांच में मैग्नीशियम कार्बोनेट पाई गई। मैग्नीशियम कार्बोनेट सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में पान मसाला पर बैन लगाने का फैसला लिया गया।

पान मसालों पर तत्काल प्रभाव से एक साल के लिए प्रतिबंध

पान मसालों पर तत्काल प्रभाव से एक साल के लिए प्रतिबंध

खाद्य संरक्षा आयुक्त सह स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार की ओर से लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के कारण पान मसाला की खरीद-बिक्री, भंडारण, परिवहन और प्रदर्शन करने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है। शुक्रवार को जारी आदेश में बताया गया कि राज्य में विभिन्न ब्रांड के पान मसालों के 20 सैंपल की जांच करायी गयी है। इसमें पाया गया कि इन पान मसालों में मैग्नीशियम कार्बोनेट पाए गए हैं। जिसके सेवन से हाइपरमैग्नेसिया और हृदयाघात की आशंका होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए इन सभी पान मसालों पर तत्काल प्रभाव से एक साल के लिए प्रतिबंध लगाया गया है।

पान मसालों में मैग्नीशियम कार्बोनेट पाए जाने पर कार्रवाई

पान मसालों में मैग्नीशियम कार्बोनेट पाए जाने पर कार्रवाई

राज्य के खाद्य संरक्षा आयुक्त ने जन स्वास्थ्य के हित में जिन पान मसालों पर प्रतिबंध लगाया है, उनमें रजनीगंधा, राज निवास, सुप्रीम पान पराग, पान पराग, बहार, बाहुबली, राजश्री, रौनक, सिग्नेचर, पैसन, कमला पसंद और मधु पान मसाला शामिल हैं। कुछ अन्य ब्रांडों के नमूनों को भी जांच के लिए भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट आने पर उन पर भी कार्रवाई की जायेगी। इस संबंध में सूचना प्रदेश के सभी जिलाधिकारी, आरक्षी अधीक्षक, प्रमंडलीय आयुक्त और सिविल सर्जनों को दिया गया है, साथ ही इसे प्रभावी तरीके से लागू करने का निर्देश भी दिया गया है।

पान मसाला पर प्रतिबंध लगाने वाला बिहार दूसरा राज्य

पान मसाला पर प्रतिबंध लगाने वाला बिहार दूसरा राज्य

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में दिए गए निर्देश के बाद खाद्य संरक्षा आयुक्त ने राज्य के विभिन्न ब्रांड के पान मसाला पर प्रतिबंध लगाया है। इस तरह, पान मसाला पर प्रतिबंध लगाने वाला बिहार देश में दूसरा राज्य बन गया है। ये प्रतिबंध अभी एक साल के लिए लगाया गया है। बता दें कि बिहार में शराब पर पहले से ही बैन लगा हुआ है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bihar Government bans sale of Pan Masala containing magnesium carbonate, in state
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X