• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सोशल मीडिया पर बिहार चुनाव की जंग, तेजस्वी से काफी पीछे नीतीश कुमार, देखिए पूरा डाटा

|

नई दिल्ली। वैसे तो कोई नेता कितना पॉपुलर है इसका पता या उसकी रैलियों में उमड़ने वाली भीड़ से लगता है कि या फिर उस नेता के नाम पर मतदान में पड़ने वाले वोट से चलता है। लेकिन अब जमाना नया है तो पैमाने भी नए होंगे। अब किसी नेता की पॉपुलरिटी केवल रैली से नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर उसकी फॉलोइंग से भी पता चलती है। यहां लोग न केवल अपने नेता की बात को जान पाते हैं बल्कि सहमति या असहमति भी दर्ज कराते हुए अपनी बात भी रख सकते हैं।

Bihar Politics

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में सोशल मीडिया का महत्व इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि ये देश का पहला चुनाव है जो कोरोना महामारी के दौरान हो रहा है। इस दौरान नेताओं और प्रत्याशियों को प्रचार और रैलियों के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ रहा है। वहीं मतदाताओं के सामने भी बाहर निकलने पर महामारी का शिकार होने की आशंका बनी हुई है। यही वजह है कि वर्चुअल प्रचार पर भी नेता काफी जोर दे रहे हैं।

अगर इस पैमाने बिहार के दो प्रमुख प्रतिद्वंदी चेहरों की बात करें तो आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को मात देते नजर आ रहे हैं। नीतीश कुमार जहां लगातार चौथी बार सत्ता में वापसी के लिए मैदान में हैं वहीं तेजस्वी यादव महागठबंधन का सीएम चेहरा बनकर चुनाव में जनता के बीच हैं।

एक महीने का डाटा

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक 25 सितम्बर - 25 अक्टूबर के बीच नीतीश कुमार के पेज से 64 पोस्ट की गई जिस पर कुल 3.7 लाख लाइक्स मिले हैं जबकि इसी दौरान तेजस्वी यादव ने 94 पोस्ट की और उनकी पोस्ट को 47 लाख यूजर ने लाइक्स किया है। अगर इस हिसाब से देखा जाय तो नीतीश कुमार को हर पोस्ट पर करीब 5572 लाइक्स मिले हैं जबकि तेजस्वी यादव की पोस्ट को 51 हजार यूजर ने पसंद किया है। इस तरह नीतीश के मुकाबले तेजस्वी को सोशल मीडिया पर 9 गुना ज्यादा पसंद किया जा रहा है। खास बात ये है कि इसमें केवल राजनीतिक पोस्ट को ही शामिल किया गया है जबकि बधाई संदेश आदि को नहीं लिया गया है।

ऐसा तब है जब नीतीश और तेजस्वी की फेसबुक पर लगभग बराबर फॉलोइंग है। फेसबुक पर नीतीश कुमार को 1,595,843 लोग फॉलो करते हैं जबकि तेजस्वी के थोड़े ही कम 1,587,165 फॉलोवर हैं। लेकिन जब उनकी पेज पर यूजर एंगेजमेंट की बात आती है तो तेजस्वी नीतीश कुमार से कई गुना आगे निकल जाते हैं।

तेजस्वी ज्यादा सक्रिय

नीतीश कुमार ने पहली राजनीतिक पोस्ट चुनाव तिथि घोषित होने के 12 दिन बाद 7 अक्टूबर को की थी जबकि तेजस्वी काफी पहले से ही सक्रिय हैं। चुनाव तिथि की घोषणा वाले दिन ही तेजस्वी ने कई पोस्ट में कृषि कानून का विरोध किया था। पहले सप्ताह में ही तेजस्वी ने 16 पोस्ट की थी जिस पर 6 लाख लाइक्स मिले। वहीं नीतीश कुमार को पूरे महीने में इसका लगभग आधा लाइक्स मिला।

लव और हेट रिएक्शन में कौन आगे ?

फेसबुक की खास बात ये है कि उसकी पोस्ट से केवल लाइक्स का ही नहीं बल्कि यूजर ने किस तरह से कंटेंट को लिया है इसका भी पता चलता है। इसके लिए फेसबुक ने love, haha, care, wow, ad angry angry रिएक्शन बनाए हैं। अगर इस तरह देखें तो तेजस्वी को 3.5 प्रतिशत love रिएक्शन मिले हैं जबकि उन्हें angry रिएक्शन केवल 0.04 प्रतिशत ही मिले हैं। वहीं इसके मुकाबले नीतीश कुमार की पोस्ट पर नजर डालने पर पता चलता है कि नीतीश को haha रिएक्शन सबसे ज्यादा मिले हैं। यहां चौकाने वाली बात है कि नीतीश कुमार की पोस्ट पर Angry रिएक्शर 1.65 प्रतिशत मिले हैं जबकि उनके प्रतिद्वंदी तेजस्वी यादव इस मामले में काफी पीछे (0.04%) हैं।

वहीं Love रिएक्शन के मामले में नीतीश कुमार का औसत अच्छा है। नीतीश को कुल लाइक्स का 4.5 प्रतिशत love रिएक्शन मिला है जबकि तेजस्वी यहां पिछड़ते नजर आए हैं। तेजस्वी को 3.5% love रिएक्शन मिले हैं।

Bihar Elections: नीतीश को गुस्सा क्यों आ रहा है ? कहीं चक्रव्यूह में तो नहीं फंस गए हैं कुमार ?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bihar elections tejashwi yadav more favorite on social media than nitish kumar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X