• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bihar Budget Session: बिहार विधानसभा बजट सत्र आज से शुरू, नीतीश सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

|
Google Oneindia News

Bihar Legislature Budget Session Begins Today: बिहार विधानसभा सभा का बजट सत्र आज शुक्रवार (19 फरवरी) से शुरू हो रहा है। बिहार विधानसभा का बजट सत्र 24 मार्च तक चलेगा और 22 फरवरी को बिहार का बजट 2021-22 पेश किया जाएगा। राज्यपाल फगू चौहान आज सुबह 11.30 बजे विधानमंडल के विस्तारित भवन के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों संबोधित करेंगे। पहली बार उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सत्र के शुरुआती दिन में राज्य की आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 2020-21 पेश करेंगे। इस बजट सत्र के हंगामेदार होने की पूरी संभावना है। विपक्ष ने नीतीश कुमार की सरकार को घेरने की तैयारी की है तो वहीं सत्ता पक्ष भी जोरदार जवाब के लिए तैयार है। बजट सत्र को गरुवार को लेकर विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने बैठक की थी। बैठक में मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी भी शामिल हुए थे।

    Bihar Budget Session 2021 : मिट्टी का चूल्‍हा लेकर विधानसभा पहुंचे Congress MLA | वनइंडिया हिंदी

    Bihar Budget Session

    इन मुद्दों पर नीतीश सरकार को घेरेगी विपक्ष

    बजट सत्र से पहले हुई इस सर्वदलीय बैठक में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने प्रस्ताव रखा है कि राज्यपाल के अभिभाषण के बाद किसानों की मौत को लेकर शोक श्रद्धांजलि दी जाए। इस बजट सत्र में विपक्ष का सबसे बड़ा मुद्दा कोरोना वायरस की जांच में गड़बड़ी और बेरोजगारी होने वाला है। इसके अलावा विपक्ष नीतीश कुमार की सरकार को महंगाई, पेट्रोल-डीजल, गैस के बढ़ते दाम, शिक्षक नियोजन, कानून-व्यवस्था, महिला सुरक्षा और किसान आंदोलन पर घेरने की तैयारी में है। पिछले 15 सालों में पहली बार विपक्ष ज्यादा मजबूत स्थिति में दिखाई दे रहा है। जो बिहार की सरकार के लिए एक चुनौती है।

    बजट पास कराना सरकार की प्राथमिकता

    आज से शरू हो रहे है विधानसभा बजट सत्र में सरकार की प्राथमिकता बजट पास कराने की है। सरकार को बजट पास कराने में दिक्कतों का सामना सम्भवत नहीं करना पड़े लेकिन दूसरे अन्य मुद्दों पर सरकार को विपक्ष घेरने की तैयारी में है। सदन चलाना भी सरकार के लिए इस बार चुनौती होगी। इस बार विपक्ष के पास विधायकों की संख्या अधिक है।

    बिहार बजट 2021-22 पर मीडिया से बात करते हुए बिहार विधानपरिषद के सदस्य प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा, नीतीश सरकार के शासनकाल में घोटालों की लंबी लिस्ट है। इसमें सबसे लेटेस्ट है कोरोना जांच में गड़बड़ी। सरकार को बजट सत्र के दौरान इसपर जवाब देने के लिए तैयार रहना होगा। वहीं आरजेडी नेता रामबली सिंह चंद्रवंशी ने कहा कि बिहार में कानून व्यवस्था की हालत भी लचर है, हर दिन नए घोटाले सामने आ रहे हैं।

    पेश होंगे नौ विधेयक

    बिहार विधानसभा बजट सत्र के दौरान राज्य सरकार 9 विधेयक या अध्यादेश पेश कर सकते हैं। एक बिल वाणिज्य कर विभाग का आएगा, जो कोरोना महामारी की वजह से टैक्स संग्रह की अवधि के विस्तार से संबंधित होगा। वहीं दूसरा अध्यादेश शिक्षा विभाग का हो सकता है। इसके अलावा अन्य विधेयक जो इस बजट सत्र में आ सकते हैं वो सरकार के सात निश्चय-2 से जुड़े विभिन्न विभागों के विधेयक होंगे।

    ये भी पढ़ें- जेपी नड्डा बोले- कोई नहीं भाजपा की टक्कर में, हम 18 करोड़ की पार्टीये भी पढ़ें- जेपी नड्डा बोले- कोई नहीं भाजपा की टक्कर में, हम 18 करोड़ की पार्टी

    English summary
    Bihar Legislature Budget Session Begins Today opposition ready slams nitish kumar Bihar Budget 2021
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X