• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कैंब्रिज में बोले राहुल गांधी- पिता की मौत जीवन में सीख देने वाला सबसे बड़ा अनुभव था

|
Google Oneindia News

लंदन, 24 मई: लंदन में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने पिता स्वर्गीय राजीव गांधी को लेकर बेहद ही भावुक नजर आए। छात्रों के साथ एक संवाद कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कहा कि, करीब तीन दशक पहले उनके पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की एक हमले में मृत्यउनका यह भी कहना है कि इस हादसे से उन्हें वो चीजें सीखने को मिलीं जो शायद वह कभी नहीं सीख पाते।

 biggest learning experience of my life was my father’s death: rahul gandhi

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के कॉर्पस क्रिस्टी कॉलेज में सोमवार को 'इंडिया एट 75' कार्यक्रम में छात्रों के साथ संवाद के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भारतीय मूल की शिक्षाविद डॉ श्रुति कपिला के साथ बातचीत के दौरान उनसे उनके पिता की पुण्यतिथि के बारे में पूछा गया था। इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मेरे जीवन में सीख देने वाला सबसे बड़ा अनुभव मेरे पिता की मृत्यु थी। इससे बड़ा कोई अनुभव नहीं हो सकता। राजीव गांधी की 21 मई, 1991 को तमिलनाडु में एक चुनावी सभा के दौरान 'लिट्टे' के आत्मघाती हमले में मृत्यु हो गई थी।

राहुल गांधी ने कहा कि, अब मैं यह कह सकता हूं कि जिस व्यक्ति या ताकत ने मेरे पिता की हत्या की, उसने मुझे बहुत दर्द दिया, यह सही भी है क्योंकि एक पुत्र के रूप में मैंने अपने पिता को खोया था और यह बहुत दुखद था। लेकिन इस तथ्य से भी दूर नहीं भाग सकता कि उसी घटना ने मुझे ऐसी बहुत चीजें सिखाईं जो शायद मैं कभी सीख नहीं सकता था। इसलिए जब आप सीखना चाहते हैं तो यह मायने नहीं रखता कि दूसरे लोग कितने बुरे हैं।

भिखारी ने 90 हजार कैश देकर पत्नी के लिए खरीदी गाड़ी, जानिए कितनी है रोज की कमाईभिखारी ने 90 हजार कैश देकर पत्नी के लिए खरीदी गाड़ी, जानिए कितनी है रोज की कमाई

अपने राजनीतिक जीवन का उल्लेख करते हुए कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कहा, अगर मैं पलट कर देखूं तो (प्रधानमंत्री) श्रीमान (नरेन्द्र) मोदी मुझ पर लगातार हमला करते हैं और ऐसे में मैं कहूं कि हे भगवान, वह कितने बुरे हैं, वह मुझ पर हमला कर रहे हैं। इसे देखने का यह एक नजरिया है। दूसरा नजरिया यह भी है- बहुत बढ़िया, मैं उनसे (मोदी)कुछ सीख सकता हूं, मुझे कुछ और सिखाएं।

Comments
English summary
biggest learning experience of my life was my father’s death: rahul gandhi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X