• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BigBasket के 2 करोड़ उपभोगताओं का डेटा लीक, नाम-नंबर और पता है शामिल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अप्रैल 26: ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी BigBasket के यूजर्स की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि बड़े पैमाने पर उसके डेटा के लीक होने की बात सामने आई है। इसके अलावा इस डेटा की बिक्री भी डार्क वेब पर की जा रही है। इसमें ग्राहकों के नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी समेत कई जानकारियां शामिल हैं। कुछ हैकर्स का दावा है कि उनके पास यूजर्स की जन्मतिथि और पते भी हैं, जो डार्क वेब पर उपलब्ध हैं।

बिग बास्केट

जानकारी के मुताबिक इस बार 20 मिलियन यानी 2 करोड़ BigBasket उपभोगताओं का डेटा लीक हुआ है। पिछले साल नवंबर में पहली बार कंपनी के सामने डेटा लीक होने का मामला सामने आया था। हैकर्स ग्रुप के डार्क वेब ShinyHunters पर ये डेटा उपलब्ध हैं। इसके अलावा डार्क वेब पर पिछले हफ्ते तक डेटा डाउनलोड करने की सुविधा मौजूद थी। वहीं कई यूजर्स के पासवर्ड भी प्लेन टेक्स्ट में थे, जिनको भी बिक्री के लिए हैकर्स ने डार्क वेब पर उतार दिया है।

डोमिनोज इंडिया का डेटा हैक, मोबाइल नंबर, मेल आईडी के साथ 10 लाख क्रेडिट कार्ड का डिटेल लीकडोमिनोज इंडिया का डेटा हैक, मोबाइल नंबर, मेल आईडी के साथ 10 लाख क्रेडिट कार्ड का डिटेल लीक

साइबर एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस डेटा लीक के पीछे ShinyHunters का हाथ है। इस ग्रुप का ये कोई पहला हमला नहीं है। 2015 से सक्रिय इस ग्रुप ने 11 से ज्यादा कंपनियों के 73.2 मिलियन यूजर्स का डेटा लीक किया है। इस बार ' have I been pwned' और 'am I breached' ने भी डेटा लीक की पुष्टि की है। साथ ही यूजर्स को मेल के जरिए जानकारी दी। इससे पहले जब पिछले साल नवंबर में BigBasket का डेटा लीक हुआ था, तो हैकर्स ने 30 लाख की रकम मांगी थी।

English summary
BigBasket two crore Indians data leaked on dark web
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X