• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता, पृथ्वी के बाहर अंतरिक्ष में मिले 'रहने लायक 24 ग्रह'

|
Google Oneindia News

वाशिंगटन। पृथ्वी के बाहर ग्रहों पर जीवन की खोज को लेकर वैज्ञानिक लगातार रिसर्च में जुटे रहते हैं और कई बार अंतरिक्ष से चौंकाने वाली जानकारियां सामने आती हैं। अब वैज्ञानिकों की एक रिसर्च में पता चला है कि अंतरिक्ष में ऐसे 24 ग्रह मौजूद हैं, जहां जीवन संभव है। रिसर्च में सामने आया है कि इन ग्रहों पर रहने के लिए परिस्थितियां पृथ्वी से कहीं ज्यादा बेहतर हैं। यही नहीं, इन ग्रहों पर सूरज की अपेक्षा ज्यादा चमकदार सितारे भी मौजूद हैं। वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इन ग्रहों की पहचान की है और बताया है कि ये ग्रह पृथ्वी के मुकाबले पुराने, थोड़े बड़े और गर्म हैं।

    America: वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता, अंतरिक्ष में मिले 'रहने लायक 24 ग्रह' | वनइंडिया हिंदी
    पृथ्वी से करीब 100 प्रकाशवर्ष दूर हैं सभी ग्रह

    पृथ्वी से करीब 100 प्रकाशवर्ष दूर हैं सभी ग्रह

    'Sky News' वेबसाइट के मुताबिक, वैज्ञानिकों का कहना है कि उन ग्रहों पर जीवन ज्यादा आसानी से पनपता है, जो सूरज के मुकाबले लंबे जीवनकाल वाले सितारों की परिक्रमा धीमी गति से करते हैं। वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने जिन ग्रहों की पहचान की है, वो सभी पृथ्वी से करीब 100 प्रकाशवर्ष दूर हैं। इसका मतलब है कि उन्हें करीब से देख पाना संभव नहीं है। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि इन ग्रहों की खोज आने वाले समय में उनके लिए बेहद काम की साबित हो सकती है।

    'अभी से कुछ टारगेट तय करना बहुत जरूरी'

    'अभी से कुछ टारगेट तय करना बहुत जरूरी'

    इस रिसर्च को अंजाम देने वाली टीम के मुख्य शोधकर्ता प्रोफेसर डिर्क शुल्ज मकुच ने बताया, 'आगे उपलब्ध होने वाले लेटेस्ट स्पेस टेलेस्कोप के जरिए हम इन ग्रहों के बारे में ज्यादा जानकारी जुटा पाएंगे, इसलिए अभी से कुछ टारगेट तय करना बहुत जरूरी है। हमें ऐसे कुछ ग्रहों पर ध्यान देना होगा, जहां एक बेहद जटिल जीवन के लिए काफी बेहतर हालात हों।'

    4500 ग्रहों पर की गई रिसर्च

    4500 ग्रहों पर की गई रिसर्च

    इस रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने एक सुपर हैबिटिबिलिटी क्राइटेरिया (जहां जीवन की संभावना हो) बनाया, जिसका इस्तेमाल ऐसे 4500 ग्रहों को समझने के लिए किया गया, जो सौरमंडल के बाहर सितारों की परिक्रमा करते हैं। रिसर्च के दौरान यह पता लगाया गया कि जीवन के संकेत मिलने से अलग, वो ग्रह कौन से हैं, जहां जीवन के लिए आवश्यक परिस्थितियां मौजूद हैं। रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से करीब 10 गुना बड़े ग्रहों की तलाश की, ताकि रहने लायक ज्यादा जमीन मिलने की संभावना बने। इसके अलावा ग्रहों की खोज में जो सबसे अहम विशेषता थी, वो पानी की पहचान करना था। इस रिसर्च को 'एस्ट्रोबायोलॉजी' में प्रकाशित किया गया है।

    ये भी पढ़ें-इमैन्युएल कारपेंटियर और जेनिफर ए डाउडना को दिया गया केमिस्ट्री के क्षेत्र में 2020 का नोबेल पुरस्कारये भी पढ़ें-इमैन्युएल कारपेंटियर और जेनिफर ए डाउडना को दिया गया केमिस्ट्री के क्षेत्र में 2020 का नोबेल पुरस्कार

    English summary
    Big Success For Scientists, 24 Superhabitable Planets Found In Space.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X