• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेल यात्रियों के लिए सबसे बड़ी खबर, बढ़ सकता है यात्री किराया

|

नई दिल्ली- रेल यात्रियों के लिए बहुत बड़ी खबर है। जल्द ही यात्री किराए में भारी इजाफा हो सकता है। खबरों के मुताबिक रेलवे 5 से 40 पैसे प्रति किलोमीटर किराया बढ़ा सकता है। रेलवे को यह फैसला इसलिए करना पड़ रहा है कि उसकी आमदनी में भारी कमी देखी जा रही है और घाटे की भरपाई के लिए वह किराया बढ़ाने के विकल्प पर विचार कर रहा है।

Big news for railway passengers, train fare may increase

भारतीय रेलवे जल्द ही 5 से 40 पैसे प्रति किलोमीटर किराया बढ़ा सकता है। ट्रेन किराया सभी श्रेणियों और सभी गाड़ियों के लिए बढ़ाया जा सकता है। मसलन, एसी कोच से लेकर साधारण डिब्बों और सबअर्बन ट्रेनों में भाड़ा बढ़ाया जा सकता है। खबरों के मुताबिक ट्रेन किराया बढ़ाने की हरी झंडी पिछले नवंबर महीने में ही रेलवे को पीएमओ से मिल चुकी है। जानकारी के मुताबिक रेलवे यात्री सेवाओं के संचालन का खर्चा नहीं निकाल पा रहा है। उसे माल भाड़े से आने वाले राजस्व का 95 फीसदी हिस्सा यात्री और कोच सेवाओं से होने वाले घाटे की भरपाई के लिए ही खर्च करना पड़ रहा है।

जानकारी ये भी है कि आर्थिक मंदी की चर्चा के बीच रेलवे वित्तीय संकट के दौर से गुजर रहा है। अगर माल भाड़े से प्राप्त होने वाले राजस्व की बात करें तो पिछले अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक रेलवे को 19,412 करोड़ रुपये ही मिले हैं। इसके अलावा हवाई किरायों में कमी के चलते भी इस साल रेलवे की कमाई घटी है। खबरों के मुताबिक बताए गए महीनों के बीच रेलवे की आय 1.18 लाख करोड़ से कम महज 99,223 करोड़ रुपये रही है।

रेलवे की कमाई जहां घटने की बात सामने आ रही है उसी बीच खर्च अनुमान से ज्यादा हो गया है। मसलन, बताए गए समय में रेलवे ने 97,265 करोड़ रुपये खर्च का लक्ष्य तय कर रखा था, लेकिन उससे 4,099 करोड़ रुपये ज्यादा खर्च होकर यह 1.01 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big news for railway passengers, train fare may increase
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X