• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BRO पुल का उद्घाटन कार्यक्रम राजकीय शोक के कारण स्थगित

|

नई दिल्ली। BRO पुल का उद्घाटन कार्यक्रम राजकीय शोक के कारण स्थगित कर दिया गया है, बता दें कि बुधवार को रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी का बुधवार को कोरोना की वजह से निधन हो गया। था, 65 साल के अंगड़ी को 11 सितंबर को कोरोना हुआ था, उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था, जिसके बाद राजकीय शोक का ऐलान किया गया है, आपको बता दें कि आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देश की सरहदों से सटे सात अलग अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 43 पुलों का उदघाटन करने वाले थे, इन सभी पुलों का निर्माण ब्रिज बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन यानि बीआरओ ने किया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज करेंगे 43 नए पुलों का उद्घाटन

आइए डालते हैं एक नजर ये 43 ब्रिज कहां-कहां हैं..

  • 10 पुल जम्मू-कश्मीर में हैं।
  • 7 पुल लद्दाख में हैं।
  • 2 पुल हिमाचल प्रदेश में हैं।
  • 4 पुल पंजाब में हैं।
  • 8 पुल उत्तराखंड में हैं।
  • 8 पुल अरूणाचल प्रदेश‌ हैं।
  • 4 पुल सिक्किम में हैं।

आपको बता दें कि ई-उद्घाटन के दौरान दौरान हिमाचल प्रदेश, पंजाब, अरूणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों के साथ साथ जम्मू कश्मीर और‌‌ लद्दाख के उप-राज्यपाल और बीआरओ के महानिदेशक, लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह मौजूद रहेंगे। भारत-चीन सीमा विवाद के बीच बीआरओ ने दिन-रात मेहनत करके इन पुलों का निर्माण किया है, आपको बता दें कि इन 43 पुलों में से 22 अकेले चीन सीमा पर जाने के लिए तैयार किए गए हैं। 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सामरिक महत्व की सुरंग, रोहतांग टनल का उद्घाटन करने वाले हैं।

अमेरिका से खरीदे जाएंगे 30 गार्डियन ड्रोन

मालूम हो कि चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में जारी टकराव के बीच ही भारत ने अमेरिका से एक खतरनाक हथियार खरीदने का फैसला किया है। भारत, अमेरिका से 30 MQ-9B गार्डियन्‍स ड्रोन खरीदेगा। जल्‍द ही इस ड्रोन से जुड़ा खरीद प्रस्‍ताव रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई वाली रक्षा खरीद परिषद में पेश किया जाने वाला है। बताया जा रहा है कॉन्ट्रैक्‍ट साइन होने के कुछ समय के अंदर ही छह ड्रोन भारत को मिल जाएंगे।करीब 30 बिलियन यानी करीब 22,000 करोड़ की लागत से यह डील होने वाली है। हाल ही में रक्षा मंत्रालय में हुई कई मीटिंग्‍स के बाद छह मध्‍यम ऊंचाई वाले ड्रोन की खरीद को मंजूरी मिली है।

यह पढ़ें: IPL 2020: कभी गोलगप्पे बेचा करते थे धोनी को हाथ जोड़कर नमस्कार करने वाले भदोही के 'यशस्वी', जानिए खास बातें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
As many as 43 bridges built in border areas of Ladakh, Arunachal Pradesh, Sikkim, Himachal Pradesh, Uttarakhand, Punjab and Jammu and Kashmir will be dedicated to the nation by Defence Minister Rajnath Singh.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X