• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Good news: ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा ऐलान, MP समेत इन 3 राज्यों को 8 नई UDAN का तोहफा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 जुलाई: नए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को छोटे शहरों से बड़े शहरों को जोड़ने वाली विमान सेवाओं का ऐलान किया है। स्पाइसजेट की ये विमान सेवा उड़ान योजना के तहत 16 जुलाई से शुरू होने जा रही हैं। सिंधिया ने 8 नई उड़ानों की घोषणा की हैं, जिनमें मध्य प्रदेश के दो शहरों से चार मेट्रो सिटी की उड़ानें हैं। इस योजना के तहत आधी सीटें सब्सिडी के तहत लगभग आधी कीमतों पर उपलब्ध करवाई जाती हैं। देश के कुछ हवाई मार्गों पर उड़ान योजना बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो चुकी हैं।

मध्य प्रदेश से 8 नई उड़ानों की शुरुआत

मध्य प्रदेश से 8 नई उड़ानों की शुरुआत

नए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पद संभालते ही अपने गृहराज्य मध्य प्रदेश समेत गुजरात और महाराष्ट्र के लिए उड़ान (यूडीएएन) योजना के तहत 8 नई विमान सेवाओं का ऐलान किया है। सिंधिया ने आज ट्वीट करके यह जानकारी दी है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि "हमारे लिए अत्यंत हर्ष का विषय है कि स्पाइसजेट 16 जुलाई से मध्यप्रदेश से 8 नई उड़ानें शुरू करने जा रहा है: ग्वालियर-मुंबई-ग्वालियर, ग्वालियर-पुणे-ग्वालियर, जबलपुर-सूरत-जबलपुर, अहमदाबाद-ग्वालियर-अहमदाबाद।..... प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में भारत सरकार का नागरिक उड्डयन मंत्रालय उड़ान (यूडीएएन) को नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर करने के लिए पूरी तरह से संकल्पित है!"

उड़ान योजना को ऊंचाई देने की पहल

उड़ान योजना को ऊंचाई देने की पहल

दरअसल, सिंधिया का यह ऐलान केंद्र सरकार की उस योजना के मुताबिक है, जिसके तहत वह इस्तेमाल में न आने वाले या कम इस्तेमाल वाले देश के 100 एयरपोर्ट पर विमान सेवाएं शुरू करना चाहती है, जिसके तहत कम से कम 1,000 हवाई मार्ग को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के साथ जोड़ना है। यह योजना देश के दूर-दराज इलाकों को किफायती हवाई सेवाओं के साथ जोड़ने के लिए बनाई गई है। यह मौजूदा सरकार की नेशनल सिविल एविएशन पॉलिसी के मुताबिक है, जिसे पीएम मोदी ने जून, 2016 में लॉन्च किया था और देश के कई सेक्टर में इसे जबर्दस्त सफलता भी मिल रही है।

इसे भी पढ़ें- Jyotiraditya Scindia: पिता के सपनों को बुलंदियों पर पहुंचाने की है ख्वाहिश, सामने हैं ये चुनौतियांइसे भी पढ़ें- Jyotiraditya Scindia: पिता के सपनों को बुलंदियों पर पहुंचाने की है ख्वाहिश, सामने हैं ये चुनौतियां

सिंधिया ने जाहिर कर दिया अपना इरादा

सिंधिया ने जाहिर कर दिया अपना इरादा

इस योजना के तहत उड़ान फ्लाइट में करीब आधी सीटें कम कीमतों पर उपलब्ध करवाई जाती हैं। सिंधिया ने मंत्री बनते ही यह फैसला लेकर अपना इरादा जाहिर करने की कोशिश की है। उन्होंने मध्य प्रदेश के ऐसे शहरों को मेट्रो सिटी से जोड़ने की कोशिश की है, जो भविष्य में इस स्कीम में चार चांद लगाने का दम रखते हैं। उदहारण के लिए बिहार के मिथिलांचल इलाके में दरभंगा स्थित एयरफोर्स के एयरपोर्ट को इस स्कीम से जोड़ने की मांग शुरू से चल रही थी। आखिरकार उसे अंजाम दिया गया और कुछ ही महीने में वह एयरपोर्ट यात्रियों और राजस्व के मामले में भुवनेश्वर और रायपुर जैसे एयरपोर्ट को भी पीछे छोड़ चुका है। नतीजा ये हुआ है कि वहां विमान सेवाओं के विस्तार के लिए और जमीनें अधिग्रहित की जा रही हैं।

इसे भी पढ़ें- Modi's Cabinet: मोदी सरकार में नए बने मंत्रियों की कितनी है संपत्ति?इसे भी पढ़ें- Modi's Cabinet: मोदी सरकार में नए बने मंत्रियों की कितनी है संपत्ति?

कांग्रेस छोड़ने के बाद सिंधिया की ऊंची उड़ान

कांग्रेस छोड़ने के बाद सिंधिया की ऊंची उड़ान

ज्योतिरादित्य सिंधिया पिछले साल मार्च में कांग्रेस से बगावत करके भाजपा में शामिल हुए थे। पीएम मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में ही उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया है और नागरिक उड्डयन की वह जिम्मेदारी सौंपी है जो कभी उनके पिता माधवराव सिंधिया संभाल चुके थे। 1 जनवरी, 1971 को जन्मे ज्योतिरादित्य सिंधिया हावर्ड और स्टैंडफोर्ड जैसी प्रतिष्ठित संस्थाओं से पढ़ चुके हैं और देश के सबसे अमीर राजनेताओं में से एक हैं।

English summary
Jyotiraditya Scindia announces 8 flights to Madhya Pradesh under UDAN scheme, SpiceJet service will start from July 16
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X