• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bhima Koregaon case: एनआईए ने 8 लोगों के खिलाफ दायर की चार्जशीट, जानिए पूरा मामला

|

नई दिल्ली। देश के चर्चित भीमा-कोरेगांव केस में NIA ने आज 8 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। इन आठ लोगों में आनंद तेलतुंबडे, गौतम नवलखा, हनी बाबू, सागर गोरखे, रमेश गायक, ज्योति जगताप, स्टेन स्वामी और मिलिंद तेलतुम्बडे का नाम शामिल है, मालूम हो कि इससे पहले NIA ने रांची के रहने वाले 83 वर्षीय मानवाधिकार कार्यकर्ता फादर स्टैन स्वामी (Father Stan Swamy)को हिरासत में लिया था, स्टैन स्वामी की गिरफ्तारी झारखंड में हुई है।

    Bhima Koregaon Case : NIA ने Stan Swamy को किया गिरफ्तार,जानें क्या है पूरा मामला | वनइंडिया हिंदी

    Bhima Koregaon: एनआईए ने 8 लोगों के खिलाफ दायर की चार्जशीट

    क्या है पूरा मामला

    दरअसल 1 जनवरी, साल 2018 को भीमा कोरेगांव की लड़ाई के दो सौ साल पूरे हुए थे, इसलिए इस दिन भीमा नदी के किनारे स्थित मेमोरियल के पास दिन के 12 बजे जब लोग अपने नायकों को श्रद्धांजलि देने इकट्ठा होने लगे तभी यहां हिंसा भड़क गई थी, जिसमें जमकर पत्थरबाजी हुई और भीड़ ने खुले में खड़ी गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को आंसू गैस और लाठी चार्ज का इस्तेमाल करना पड़ा. इसमें एक व्यक्ति की मौत हुई और 80 गाड़ियों को नुक़सान पहुंचा था।

    तोड़-फोड़ और आगजनी हुई थी

    इसी घटना के बाद दलित संगठनों ने 2 दिनों तक मुंबई समेत नासिक, पुणे, ठाणे, अहमदनगर, औरंगाबाद, सोलापुर सहित अन्य इलाकों में बंद बुलाया जिसके दौरान फिर से तोड़-फोड़ और आगजनी हुई। इसके बाद पुणे के ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस रवींद्र कदम ने भीमा-कोरेगांव में दंगा भड़काने के आरोप में विश्राम बाग पुलिस स्टेशन में केस दर्ज किया और हिंसा के मामले में एक्टिविस्ट और वामपंथी विचारकों नेगोसाल्विज, अरुण फरेरा, सुधा भरद्वाज, गौतम नवलखा, वरवर राव को गिरफ्तार किया था।

    गौतम नवलखा ने किया आत्मसमर्पण

    अब भीमा कोरेगांव से जुड़े मामले की जांच नैशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी कर रही है। एनआईए की चार्जशीट में शाम‍िल गौतम नवलखा ने इसी साल अप्रैल महीने में एनआईए के सामने सरेंडर भी किया था, सुप्रीम कोर्ट ने गौतम नवलखा को आत्म समर्पण के लिए कहा था, इस केस में पुणे पुलिस ने गौतम नवलखा, आनंद तेल्तुम्बड़े और कई अन्य कार्यकर्ताओं के खिलाफ माओवादियों से संपर्क रखने के कारण मामले दर्ज किए थे, हालांकि इन कार्यकर्ताओं ने पुलिस के इन आरोपों से सिरे से खारिज कर दिया था।

    यह पढ़ें: बोले नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी- 'छोटी जाति की थीं मेरी दादी इसलिए गांव वाले हमसे नहीं रखते रिश्ता'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Chargesheet In Bhima Koregaon Case, NIA Files Chargesheet Against 8 Persons Including Anand Teltumbde, Gautam Navlakha, Hany Bab.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X