• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत बायोटेक ने कहा- कोवैक्सिन के तीसरे ट्रायल के आंकड़े जल्द करेंगे सार्वजनिक

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 जून: हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने कोरोना वायरस वैक्सीन कोवैक्सिन को लेकर कहा है कि कंपनी ने सेफ्टी के सभी मानकों को पूरा किया है। भारत बायोटेक ने कहा है कि कोवैक्सिन के लिए अब तक किए गए सभी शोध अध्ययनों का पूरा डेटा हमने साझा किया है और जल्द ही तीसरे ट्रायल के आंकड़े को भी सार्वजनिक करेंगे। कंपनी के एक बयान के अनुसार, इसने पहले चरण के प्री क्लिनिकल ट्रायल, दूसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के साथ-साथ तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के शिक डेटा को भी साझा किया है। कंपनी ने कहा है कि भारत बायोटेक ने कोवैक्सिन से जुड़ी सभी रिसर्च स्टडीज को सार्वजनिक किया है।

Bharat Biotech

भारत बायोटेक ने कहा है कि कोवैक्सिन के क्लिनिकल ट्रायल फेज-1, फेज 2 और फेज 3 के आंशिक ट्रायल को भारत ने अच्छे से देखा और परखा है। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि भारत में नियामकों द्वारा कोवैक्सिन के सभी शोध डेटा की गहन जांच की गई है। भारत बायोटेक ने कहा है कि हमने वैश्विक स्तर पर 5 प्रतिष्ठित पीयर-रिव्यू जर्नल्स में 12 महीने की अवधि में कोवैक्सिन को लेकर 9 रिसर्च स्टडीज पब्लिश किए हैं। जिसमें ये बताया गया है कि हमारी वैक्सीन कितनी असरदार और सुरक्षित है।

भारत बायोटेक ने दावा किया कि कोवैक्सिन एकमात्र ऐसी वैक्सीन है, जिसने भारत में ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल से जुड़ी डेटा को प्रकाशित किया है। जो भारतीय आबादी के लिए प्रभावकारिता डेटा है। वैक्सीन निर्माता ने आगे कहा कि कोवैक्सिन देश में एकमात्र कोविड वैक्सीन है जिसने वायरस के अधिकांश उभरते रूपों पर डेटा प्रकाशित किया है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 213 नए मामले, पिछले तीन महीनों में सबसे कमये भी पढ़ें- दिल्ली में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 213 नए मामले, पिछले तीन महीनों में सबसे कम

    Coronavirus: Antibodies का कॉकटेल लेने से 40 मरीजों में पहले दिन ही गायब हो गए लक्षण |वनइंडिया हिंदी

    भारत बायोटेक ने आगे कहा कि तीसरे चरण का अंतिम विश्लेषण डेटा भी जल्द ही प्रकाशित किया जाएगा। कंपनी ने अपने बयान में कहा, " तीसरे ट्रायल के डेटा के लिए सभी विषयों पर प्रभावकारिता और 2 महीने के सुरक्षा अनुवर्ती डेटा की आवश्यकता होती है। यह सीडीएससीओ और यूएसएफडीए है। अंतिम विश्लेषण सीडीएससीओ को प्रस्तुत किया जाएगा, उसके बाद सहकर्मी-समीक्षित पत्रिकाओं और मीडिया प्रसार को प्रस्तुत किया जाएगा।"

    English summary
    Bharat Biotech says Covaxin final Phase III results date will release soon
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X