• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत बायोटेक ने कहा- 5 जर्नलों में छपे कोवैक्सीन के डेटा के 9 रिसर्च पेपर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 12: भारत बायोटेक ने कहा है कि, वह स्वदेशी रूप से विकसित कोविड -19 वैक्सीन कोवैक्सिन के तीसरे चरण के परीक्षणों के अंतिम डेटा की घोषणा जल्द करेगा। भारत बायोटेक ने शनिवार को कहा कि यह डेटा पारदर्शिता के लिए प्रतिबद्ध है और जल्द ही इसके अंतिम विश्लेषण के परिणाम देगें। कंपनी ने कहा कि, भारत के नियामकों ने कोवैक्सीन टीके के पहले और दूसरे चरण में हुए परीक्षण के संपूर्ण आंकड़ों और तीसरे चरण के आंशिक आंकड़ों की समीक्षा गहनता से की है। इसके बाद ही वैक्सीन को इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिली है।

Bharat Biotech published 9 papers in 12 months covid 19 vaccine Covaxin
कंपनी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि, 12 महीने की अवधि में कोवैक्सिन की सुरक्षा और प्रभावकारिता पर पांच विश्व स्तर की प्रतिष्ठित पीयर-रिव्यू जर्नल्स में नौ शोध पत्र प्रकाशित किए हैं। भारत बायोटेक ने डेटा निर्माण और डेटा पारदर्शिता के लिए अपनी वैज्ञानिक प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए कोवैक्सिन पर सभी शोध अध्ययनों का पूरा डेटा साझा किया है। भारत बायोटेक ने कहा कि, उसका डेटा टॉप मेडिकल जर्नल लेसेंट में भी छपा है।

कंपनी ने कहा कि, वैक्सीन से संबंधित डेटा द लैंसेट इंफेक्शियस डिजीज, सेल प्रेस, क्लिनिकल इंफेक्शियस डिजीज, जर्नल ऑफ ट्रैवल मेडिसिन एंड नेचर कम्युनिकेशंस के साथ-साथ प्री-प्रिंट सर्वर BioRxiv जैसी शीर्ष पीयर-रिव्यू जर्नल में छापा गया है। कंपनी ने कहा, कोवैक्सिन पहली ऐसी वैक्सीन है, जो निष्क्रिय कोरोना वायरस आधारित टीका है, जिसने भारत में सभी मानव ट्रायल के आंकड़े प्रकाशित किए हैं।

मुकुल रॉय के बाद राजीब बनर्जी की TMC में वापसी की अटकलें, राज्य महासचिव से कोलकाता में की मुलाकातमुकुल रॉय के बाद राजीब बनर्जी की TMC में वापसी की अटकलें, राज्य महासचिव से कोलकाता में की मुलाकात

कंपनी ने कहा कि, बीटा और डेल्टा वेरिएंट (क्रमशः बी.1.351 और बी.1.617.2) के न्यूट्रलाइजेशन पर अध्ययन बायोरेक्सिव में प्रकाशित हुआ है और बी 1.1.28 संस्करण पर जर्नल ऑफ ट्रैवल मेडिसिन में अध्ययन, जबकि बी.1.617 संस्करण पर अध्ययन प्रकाशित किया गया है। और अल्फा संस्करण (बी.1.1.7) क्रमशः क्लिनिकल संक्रामक रोग और जर्नल ऑफ ट्रैवल मेडिसिन में प्रकाशित हुए हैं।

English summary
Bharat Biotech published 9 papers in 12 months covid 19 vaccine Covaxin
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X