• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को मिली III फेज के लिए ट्रायल की मंजूरी

|

नई दिल्ली। भारत बायोटेक को देश में कोविड-19 की वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए मंजूरी मिल गई है। जानवरों और क्लीनिकल ट्रायल के पहले और दूसरे चरण के नतीजों के आधार पर ये मंजूरी भारत बायोटेक लिमिटेड को मिली है। भारत बायोटेक उन दो कैंडिडेट में से एक है जो स्वदेशी हैं। भारत बायोटेक ने पहले और दूसरे फेस के ट्रायल के डाटा के साथ एनिमल चैलेंज डेटा पेश किया। उस डेटा की जांच के बाद वैक्सीन को तीसरे चरण की मंजूरी मिली है।

    Coronavirus Vaccine Update : Covaxin का आखिरी ट्रायल अगले महीने से हो सकता है शुरु | वनइंडिया हिंदी
    फेज 3 ट्रायल की मिली मंजूरी

    फेज 3 ट्रायल की मिली मंजूरी

    डीसीजीआई ने गुरुवार को भारत बायोटेक और आईसीएमआर द्वारा तैयार की गई वैक्सीन को तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की मजूरी दे दी। हैदराबाद स्थित टीका निर्माता ने दो अक्टूबर को डीसीजीआई को आवेदन देकर अपने टीके के तीसरे चरण के लिए परीक्षण की अनुमति मांगी थी। कंपनी ने अपने आवेदन में कहा था कि इस अध्ययन में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 28,500 लोगों को शामिल किया जाएगा और यह परीक्षण 10 राज्यों के 19 स्थानों पर किया जाएगा। इन स्थानों में दिल्ली, मुंबई, पटना और लखनऊ शामिल हैं।

    भारत बायोटेक बना रहा है वैक्सीन

    भारत बायोटेक बना रहा है वैक्सीन

    बीते हफ्ते स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी थी कि भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन 'कोवाक्सिन' के तीसरे फेज का ट्रायल जल्द शुरू होगा। बता दें कि कोवाक्सिन अभी एक निष्क्रिय वैक्सीन है। इसे इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे में सार्स-कोव-2 वायरस से निकाला गया है। भारत बायोटेक ने कहा है कि वो कोवाक्सिन में एक ऐसी दवा को मिलाएगा, जिससे इस प्रतिरोधक क्षमता और मजबूत और इससे लंबे समय तक इम्युनिटी मिलेगी।

    देश में फिलहाल दो स्वदेशी कोविड-19 टीकों के चल रहे हैं ट्रायल

    देश में फिलहाल दो स्वदेशी कोविड-19 टीकों के चल रहे हैं ट्रायल

    देश में फिलहाल दो स्वदेशी कोविड-19 टीकों के मानव पर दूसरे चरण का परीक्षण हो रहा है। इनमें एक भारत बायोटेक द्वारा और दूसरा जायडस कैडिला द्वारा विकसित है। जिसमें से भारत बायटेक दूसरे चरण के ट्रायल्स को लगभग पूरा कर चुका है। वहीं पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित संभावित कोविड-19 टीके का दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण देश में कर रहा है।

    कोरोना वैक्सीन के लिए भारत खर्च करेगा 515 अरब रुपए, प्रति डोज इतनी होगी कीमत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Bharat Biotech granted permission to start Phase III trials for Covid 19 vaccine
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X