• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bharat Bandh: देशभर में आज 8 करोड़ कारोबारी करेंगे हड़ताल, भारत बंद में रहेगा चक्का जाम, जानें हर अपडेट

|

नई दिल्ली: देशभर में आज शुक्रवार (26 फरवरी) को छोटे व्यापारियों भारत बंद का ऐलान किया है। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की संरचना में बदलाव , पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों और ईवे बिल के खिलाफ कोई ठोस कदम ना उठाने को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ व्यापारियों ने भारत बंद का आह्वान किया है। इस भारत बंद में आठ करोड़ से ज्यादा छोटे कोरोबारी शामिल होंगे और अपनी मांगों के लिए सरकार पर दबाव बनाएंगे। इसके अलावा देशभर के लगभग एक करोड़ ट्रांसपोर्टर, लघु उद्योग और महिला उद्यमियों भी इसमें शामिल हो सकती हैं। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा है कि 26 फरवरी को देश के सभी कमर्शियल बाजार बंद रहेंगे। एक करोड़ ट्रांसपोर्ट्स ने 26 फरवरी को हड़ताल और चक्का जाम करने की घोषणा की है।

Bharat Bandh
    Bharat Bandh का दिख रहा असर, Shopkeepers और Transporters की मांगें क्या हैं, जानें | वनइंडिया हिंदी

    ऐलान किया गया है कि सभी कमर्शियल बाजार बंद रहेंगे। इसके अलावा किसी भी तरह की माल की बुकिंग, डिलीवरी का काम भी बंद रहेगा। भारतीय व्यापारियों के संगठन (ऑल इंडिया ट्रेडर्स कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स) ने भारत बंद का आह्वान करते हुए कहा है कि देशभर में 40,000 से अधिक व्यापार संगठनों से जुड़े 8 करोड़ से अधिक व्यापारी भारत व्यापी बंद 'का पालन करेंगे।

    वहीं केंद्र की तीन नई कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों का भी इस भारत बंद को समर्थन मिल सकता है। किसान आंदोलन में शामिल संयुक्त किसान मोर्चा ने सभी किसानों से इस भारत बंद में शांतिपूर्वक शामिल होने की अपील की है। उन्होंने बयान जारी करते हुए कहा है कि हम अपील करते हैं कि ट्रांसपोर्टर्स और ट्रेड यूनियन की तरफ से किए जा रहे 26 फरवरी को भारत बंद में सभी किसान शांतिपूर्वक शामिल हों।

    वहीं, फेडरेशन ऑफ आल इंडिया व्यापार मंडल (फैम) ने कहा है कि वो इस आज होने वाले भारत बंद का समर्थन नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि दुकान बंद या भारत बंद जैसी विचारधारा को उन्होंने कभी सपोर्ट नहीं किया है और नाही करेंगे। उन्होंने कहा है कि हमें भी लगता है कि जीएसटी की खामियों को दूर किया जाना चाहिए। लेकिन इसके साथ हमें ये भी ध्यान में रखना चाहिए कि इस वक्त कोरोना महामारी का दौर चल रहा है, ऐसे में अर्थव्यवस्था नाजुक दौर में है, इसलिए हमें जिम्मेदारी के साथ काम लेना होगा।

    ये भी पढ़ें- Bharat Band: 26 फरवरी को भारत बंद, बाजार बंद के साथ होगा चक्का जाम, जानें सभी अपडेट्स यहां

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Bharat Bandh today traders unions announce day long strike Check what will closed
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X