• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bharat Bandh 2020: राष्ट्रव्यापी हड़ताल के चलते आज बैंकों में कामकाज रहेंगे बाधित

|

Bank Strike Today: अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए), अखिल भारतीय बैंक अधिकारी संघ (एआईबीओए) और केंद्रीय श्रमिक संगठनों (Central Labor Organizations) ने आज हड़ताल की घोषणा की है, जिसकी वजह से आज बैंका का काम बाधित होगा, गौरतलब है कि ये हड़ताल केंद्रीय श्रमिक संघों ने केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ की है, खास बात ये है कि इस हड़ताल में भारतीय मजदूर संघ शामिल नहीं है।

 हड़ताल के चलते आज बैंकों में कामकाज रहेंगे बाधित

हड़ताल के मद्देनजर ही आईडीबीआई बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र जैस कई बैंकों ने कल कहा था कि स्ट्राइक की वजह से बैंकों के काम पर प्रभाव पड़ेगा। हड़ताल के बारे में बात करते हुए एआईबीईए ने कहा कि लोकसभा ने हाल में तीन नए श्रम कानून पारित किए गए हैं, जिन्हें कर्मचारियों का हितैषी बताया जा रहा है, लेकिन सच तो ये है कि ये सभी कानून पूरी तरह से कॉरपोरेट के हित में है, इससे केवल पूंजीपतियों को ही फायदा पहुंचेगा, नए कानून में क 75 प्रतिशत कर्मचारियों को कानूनों के दायरे से बाहर कर दिया गया है और नए कानूनों में उनके लिए कोई बात नहीं है, हम इस कानून का विरोध करते हैं और अपील करते हैं कि सरकार इसे वापस ले।

नए कानून में 27 पुराने कानूनों को खत्म कर दिया गया है

आपको बता दें कि सरकार ने नए कानून में 27 पुराने कानूनों को खत्म कर दिया गया है, इसलिए 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने ये स्ट्राइक बुलाई है। आज की हड़ताल में करीब 30,000 कर्मचारी शामिल हो सकते हैं और इस हड़ताल में बैंकिंग उद्योग भी शामिल है, जिसके कारण आज पूरे दिन बैकिंग की प्रकिया प्रभावित होगी।

आत्मनिर्भर के नाम पर निजीकरण को बढ़वा

यहां आपको ये भी बता दें कि करीब 4 लाख बैंक कर्मचारियों की प्रतिनिधि एआईबीए ने कहा है कि सरकार आत्मनिर्भर बनाने के नाम पर निजीकरण को बढ़वा दे रही है, जिसमें बैकिंग भी शामिल है इसलिए हम इस हड़ताल का समर्थन कर रहे हैं। बता दें कि एआईबीईए भारतीय स्टेट बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक को छोड़कर ज्यादातर बैंकों का प्रतिनिधित्व करता है।

यह पढ़ें: ट्रेड यूनियन्स का आज भारत बंद: 25 करोड़ मजदूर हो सकते हैं शामिल, जानें हर जानकारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The All India Bank Employees' Association (AIBEA) would be joining the one-day nationwide strike on November 26 called by central trade unions to protest against the government's anti-labour policies.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X