• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बसवराज बोम्मई बने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री, राजभवन में ली शपथ

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 जुलाई: उत्तराखंड के बाद बीजेपी हाईकमान ने कर्नाटक में बदलाव किया, जहां सोमवार को बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। अब उनकी जगह बसवराज बोम्मई को जिम्मेदारी मिली है, जिन्होंने बुधवार को राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ ली। कोरोना महामारी को देखते हुए सीमित लोगों को ही इस कार्यक्रम में बुलाया गया था। हालांकि येदियुरप्पा बोम्मई के साथ ही राजभवन पहुंचे थे।

Bommai
    कौन हैं Karnataka के नए CM Basavaraj Bommai, जानिए इनके बारे में | वनइंडिया हिंदी

    दरअसल कर्नाटक में सरकार के दो साल पूरे होने के बाद वहां पर बदलाव का फैसला हाईकमान ने किया था। माना जा रहा कि भ्रष्टाचार और सरकार में बेटे की दखलंदाजी के कारण उनके ऊपर गाज गिरी है। उनके इस्तीफे के बाद बसवराज बोम्मई, विश्वेश्वरा हेगड़े कगेरी और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी का नाम सीएम पद की रेस में था, लेकिन जब विधायक दल की बैठक हुई तो सभी ने सर्वसम्मति से बसवराज बोम्मई का नाम आगे किया। इसके बाद उन्होंने कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की और बुधवार को राजभवन पहुंचकर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

    Basavaraj Bommai:वर्षों बाद कर्नाटक को सीएम के रूप में मिला नया चेहरा, जानें रोचक बातें Basavaraj Bommai:वर्षों बाद कर्नाटक को सीएम के रूप में मिला नया चेहरा, जानें रोचक बातें

    पहले थे इंजीनियर
    61 वर्षीय बसवराज बोम्मई का जन्म 28 जनवरी, 1960 को कर्नाटक के धारावाड़ा जिले के हुबली शहर में हुआ था। बसवराज के पिता एसआर बोम्मई भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं। बसवराज बोम्मई की पत्नी का नाम चेन्नम्मा हैं और उनके दो बच्चे हैं। पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर बसवराज बोम्मई ने अपने करियर की शुरुआत टाटा समूह से की थी। बाद में वो राजनीति में आए और जनता दल का दामन थामा। बसवराज बोम्मई कर्नाटक के कार्यवाहक सीएम बीएस येदियुरप्पा के बेहद करीबी माने जाते हैं, भाजपा में शामिल होने से पहले वह राज्य सरकार में जल संसाधन मंत्री भी रह चुके हैं।

    English summary
    Bengaluru Karnataka CM Basavaraj Bommai oth Raj Bhawan
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X