• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कर्नाटक: बेंगलुरु में मिले नए कोरोना स्ट्रेन के दो मरीज, सरकार ने अपार्टमेंट को किया 'Shut Down'

|

Bengaluru Apartment Complex Shut Down After 2 UK Virus Cases Detected: भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री हो चुकी है। सरकार की ओर से जारी रिपोर्ट के बाद यूनाइटेड किंगडम से इंडिया लौटे 20 यात्रियों में अब तक कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है, जिनमें 7 लोग कर्नाटक से हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने कहा है कि राज्य में 7 लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण पाए गए हैं, जिनमें 3 बेंगलुरु और 4 शिमोगा से हैं। जो लोग शिमोगा में पॉजिटिव पाए गए हैं, उनके संपर्क में आए कुछ लोगों को भी कोरोना हुआ है, सभी को क्वारटनटीन किया गया है।

 कर्नाटक: बेंगलुरु में मिले नए कोरोना स्ट्रेन के दो मरीज, सरकार ने अपार्टमेंट किया Shut Down

कुल 43 लोगों का टेस्ट हुआ है लेकिन किसी में भी नया स्ट्रेन नहीं मिला है लेकिन बेंगलुरु में एक अपार्टमेंट को Shut Down कर दिया गया है क्योंकि इसी अपार्टमेंट के एक फ्लैट रहने वाली मां-बेटी में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है। दोनों मां-बेटी हाल ही में यूके से लौटी हैं, दोनों को फिलहाल विक्टोरिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनके संपर्क में आए लोगों का भी कोरोना टेस्ट हुआ है, हालांकि किसी में भी नया स्ट्रेन नहीं मिला है लेकिन सभी को क्वारटनटीन कर दिया गया है।

अपार्टमेंट को शट-डाउन किया गया: स्वास्थ्य मंत्री

NDTV से बात करते हुए कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी है कि मां-बेटी के संक्रमित पाए जाने के कारण अपार्टमेंट को शट-डाउन किया गया है लेकिन उसे सील नहीं कह सकते हैं, जो कुछ भी किया गया है वो एहतियात के तौर पर किया गया है, ये वायरस बहुत खतरनाक है, ये दूसरे अपार्टमेंट को प्रभावित ना करें इसलिए हमने ये कदम उठाया है।

जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी: स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए दिशा-निर्देश जारी किए है, जिसके मुताबिक, सभी अंतरराष्ट्रीय यात्री जो पिछले 14 दिनों (9 दिसंबर से 22 दिसंबर, 2020 तक) के दौरान भारत आए हैं यदि उनमें कोरोना के लक्षण हैं और वह पॉजिटिव पाए गए हैं तो उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) की जाएगी।

क्यों बहुत ज्यादा खतरनाक है कोरोना का नया स्ट्रेन?

कोरोना के नए स्ट्रेन के बारे में अभी स्थिति बहुत साफ नहीं है लेकिन जो भी जानकारी अभी सामने आई है, उसके मुताबिक नया स्ट्रेन आम स्ट्रेन के मुकाबले तीन गुना ज्यादा संक्रामक है। ये एक साथ तीन सौ लोगों को कोरोना संक्रमित कर सकता है। ऐसा अनुमान है कि नया स्ट्रेन किसी गंभीर रूप से बीमार कोरोना मरीज में बना हो सकता है जिसे प्लाज्मा थेरपी के साथ-साथ रेमेडिसिविर दवा दी जा रही हो। फिलहाल अभी इस पर शोध जारी है।

यह पढ़ें: UK से लौटी एंग्लो-इंडियन महिला में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, आइसोलेशन सेंटर से से भागकर पहुंची थी घर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
An apartment complex in Bengaluru has been "closed down" after two residents,a mother and her daughter, tested positive for the mutated strain of the coronavirus.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X