• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्रिप्टो माइनिंग करने वालों की जानकारी जुटा रहा चीन, 3 बड़े टेलीकॉम आपरेटर्स को नोटिस

|

नई दिल्ली, मई 2। दुनिया में बढ़ते क्रिप्टोकरेंसी मार्केट को देखते हुए चीन ने क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग पर सख्ती तेज कर दी है। चीन ने पहले ही बिटकॉइन और इसके जैसी दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग पर रोक लगा दी है। बावजूद इसके चीन के कई शहरों में अवैध तरीके से इसकी माइनिंग चल रही है। अब चीन ने ऐसी माइनिंग गतिविधियों की जानकारी जुटानी शुरू कर दी है। इसके लिए चीन के नियामक ने लोकल डेटा सेंटर को आदेश दिया है।

Bitcoin

बीजिंग म्यूनिसिपल ब्यूरो ऑफ़ इकोनॉमी एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने शहर के डेटा केंद्रों पर जाँच का आदेश दिया है। बीजिंग प्रशासन शहर के डेटा सेंटर में आपातकाली सूचना भेजकर ये जानना चाह रहा है कि क्या ये कंपनियां बिटकॉइन या दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग में शामिल हैं।

3 बड़े ऑपरेटर्स को नोटिस
रायटर्स की खबर के मुताबिक ये नोटिस चीन के तीन बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर्स को भेजा गया है और उनसे डेटा की मांग की गई है। प्रशासन द्वारा नोटिस भेजने की कार्रवाई बीते मंगलवार को ही कर दी गई थी। गुरुवार को चीन के सरकारी मीडिया प्लेटफॉर्म पेंगपई ने इसकी पुष्टि की थी। नोटिस में टेलीकॉम आपरेटर्स से क्रिप्टोमाइनिंग की जानकारी के साथ ही बिजली की खपत और क्रिप्टो संपत्ति में शेयर के बारे में भी पूछा गया है।

हालांकि अभी जो जानकारी जुटाई जा रही है वह केवल बीजिंग के बारे में हैं। अब तक इस बारे में कोई स्पष्ट निर्देश नहीं हैं कि इस जांच को पूरे देश में किया जाएगा या फिर सिर्फ एक शहर तक ही सीमित रखा जाएगा। लेकिन क्रिप्टोकरेंसी पर चीनी रुख को देखते हुए ये माना जा रहा है कि जल्दी कम्युनिष्ट प्रशासन देश भर में इस तरह की जानकारी जुटाने के लिए आदेश जारी कर सकता है।

bitcoin: क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ चीन की जंग, इनर मंगोलिया में करेंसी माइनिंग पर रोक, जानिए वजहbitcoin: क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ चीन की जंग, इनर मंगोलिया में करेंसी माइनिंग पर रोक, जानिए वजह

चीन ने कुछ समय पहले ही आंतरिक मंगोलिया प्रांत में क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग पर पूरी तरह से रोक लगा दी थी। माइनिंग में हो रही ऊर्जा की भारी खपत को रोकने के लिए ये फैसला किया गया था। क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग में भारी मात्रा में ऊर्जा की खपत होती है। सस्ती ऊर्जा के चलते इनर मंगोलिया क्रिप्टो माइनर्स की पसंद बना हुआ था और बड़ी मात्रा में माइनिंग हो रही थी। चीन के नए कदम को इनर मंगोलिया की कार्रवाई के विस्तार के रूप में देखा जा रहा है।

English summary
Beijing collecting data from Local datacenters involved in cryptocurrency mining
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X