• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली की फैक्ट्री में आगः बिना लाइसेंस के बना रहे थे पटाखे, नहीं था फायर सेफ्टी NOC

By Mohit
|
Google Oneindia News

नई दिल्लीः दिल्ली के बवाना में एक फैक्ट्री में शनिवार देर रात भीषण आग लग गई, इसमें 17 लोगों की मौत हो गई। कहने को तो ये फैक्ट्री लाइसेंस बनानी की फैक्ट्री थी, लेकिन इनके पास गुलाल बनाने का लाइसेंस था और गुलाल बनाने के लाइसेंस पर पटाखे बनाए जा रहे थे। इस फैक्ट्री के साथ फायर सेफ्टी का एनओसी भी नहीं था।

bawana factory fire licence gulal owner had run pataka factory

इस हादसे के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल माके पर पहुंचे और हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं। साथ ही मुख्यमंत्री ने मरने वालों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये और घायलों को एक-एक लाख रुपये मुआवजे का ऐलान भी किया।

बता दें, रविवार की सुबह दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री मालिक को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं दूसरे मालिक की तलाश जारी है। कहा जा रहा है कि फैक्ट्री में अवैध रूप से पटाखों की पैकेजिंग का काम होता था, वहीं लाइसेंस भी गुलाल बनाने का था।

ये फैक्ट्री महल ढाई सौ गज की थी। इस घटना के बाद लाइसेंस के नाम पर दिल्ली सरकार और एमसीडी आपस में एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्योग कर रहे हैं। सबसे बड़ा सवाल फैक्ट्री के लाइसेंस को लेकर है कि गुलाल बनाने के नाम पर पटाखा फैक्ट्री कैसे चल रही थी।

फायर अफसर धर्मपाल ने जानकारी दी कि फैक्ट्री की पहली मंजिल पर 11 लोगों के शव मिले। 2-3 लोगों के शव सीढ़ी के पास मिले जो पूरी तरह से झुलसे हुए थे।। एक शरीर बेसमेंट और बाकी 1 का शरीर फैक्ट्री के भूतल पर मिला। आशंका जताई जा रही है कि आग भूतल से शुरू हुई और लोग जान बचाने के लिए पहली मंजिल पर गए लेकिन आग इतनी तेजी से फैली कि किसी को कुछ समझ नहीं आया।

यह भी पढ़ें- हाफिज सईद पर काम आया भारत का दबाव, यूएन की टीम जाएगी पाकिस्तान

English summary
bawana factory fire licence gulal owner had run pataka factory
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X