• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bank Strike: निजीकरण के खिलाफ बैंकों की आज और कल राष्ट्रव्यापी हड़ताल, इन सेवाओं पर पड़ेगा असर

|

बैंकों का 15 और 16 मार्च को राष्ट्रव्यापी हड़ताल: निजीकरण के खिलाफ बैंक आज (15 मार्च) और मंगलवार (16 मार्च) को राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर हैं। कर्मचारी संगठनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल की वजह से आज और मंगलवार को देशभर में बैकिंग सर्विस प्रभावित होंगी। 9 यूनियनों के सम्मिलित संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंकिंग यूनियन ने अधिकारिक बयान देते हुए कहा है कि निजीकरण के खिलाफ बैंकों के लगभग 10 लाख कर्मचारी और अधिकारी 15 और 16 मार्च को होने वाले राष्ट्रव्यापी हड़ताल में शामिल होंगे। इस हड़ताल की वजह बैंकों में डिपॉजिट, ट्रांसफर, निकासी, लोन पास कराना और चेक क्लीयरेंस जैसी सर्विस प्रभावित होंगी। हालांकि इस दौरान प्राइवेट बैंकों में सेवा चालू रहेगी।

    Bank Strike 15-16 March: देशभर में दिखा हड़ताल का असर, जानिए बड़ी बातें | वनइंडिया हिंदी

    Bank Strike

    हड़ताल करने वाले बैंकों ने अपने ग्राहकों को दी सूचना

    बैंक पहले ही 13 मार्च (सेकेंड शनिवार) और 14 मार्च (रविवार) को बंद थे। जिसका मतलब है कि अब नियमित बैंकिंग कार्यों में चार दिन का ब्रेक रहेगा। हड़ताल के कारण जमा और निकासी, चेक क्लीयरेंस और लोन जैसी सेवाएं बाधित होंगी लेकिन एटीएम के वर्क फंक्शन पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक और इंडसइंड बैंक जैसे प्राइवेट बैंक सामान्य रूप से काम कर रहे होंगे, लेकिन देश में केवल एक तिहाई ही लोग ऐसे हैं, जिनके इन बैंकों में खाते हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहित कई सरकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों को पहले ही सूचना दे दी है कि अगर हड़ताल होती है तो उनकी सेवाओं पर असर पड़ेगा।

    जानिए क्यों हड़ताल कर रहे हैं सरकारी बैंक

    द यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (जिसे नौ बैंक यूनियनों का समर्थन प्राप्त है) ने इस हड़ताल की घोषणा की है। यूनियन ने बैंक हड़ताल करने का फैलसा पिछले महीने फरवरी में पेश किए गए बजट के बाद लिया। बजट 2021-22 को पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार के विनिवेश कार्यक्रम के तहत अगले वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी। इसके बाद ही हड़ताल की योजना बनाई गई है।

    अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य श्रम आयुक्त के साथ हमारी 4 मार्च, 9 और 10 मार्च को हुई बैठकें बेनतीजा रही हैं। इसलिए हड़ताल तो होगी।

    ये भी पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, आज लेन-देन में होगी दिक्कत, ये सर्विस नहीं करेगी कामये भी पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, आज लेन-देन में होगी दिक्कत, ये सर्विस नहीं करेगी काम

    English summary
    Bank Strike Today and 16 March Banking services hit as 10 lakh employees part of national strike all you need to know
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X