• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'बंदर मारा गया...', बालाकोट एयर स्ट्राइक के 15 मिनट बाद जब एयर चीफ ने अजीत डोभाल को किया फोन

|

नई दिल्ली: बालाकोट एयर स्ट्राइक के आज दो साल पूरे हो गए हैं। आज से दो साल पहले 26 फरवरी 2019 भारतीय वायुसेना के विमानों ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर बालाकोट बालाकोट में आतंकियों के कैम्पों को तबाह कर दिया था। भारत ने पाकिस्तान को 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में हुए हमले का जवाब दिया था। पुलवामा हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। बालाकोट एयर स्ट्राइक के मिशन को भारतीय वायुसेना ने 'ऑपरेशन बंदर' नाम दिया था। इस मिशन से जुड़ी एक रोचक बात भी सामने आई है। जब 26 फरवरी 2019 को तड़के 3 बजकर 45 मिनट पर तत्कालीन एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ ने एक विशेष आरएएक्स नंबर पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को टेलीफोन कॉल किया। आरएएक्स (RAX) एक अल्ट्रा-सिक्योर फिक्स्ड लाइन नेटवर्क है। फोनकॉल में बीएस धनोआ ने अजीत डोभाल को हिन्दी में कहा, "बंदर मारा गया है। " इस मैसेज का मतलब था कि पाकिस्तान के इलाके में बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर को भारतीय लड़ाकू जेट द्वारा सीमा पार से तबाह कर दिया गया है।

    Balakot Airstrike: 26 फरवरी 2019 को Pak में उस दिन क्या हुआ था? जानिए पूरी कहानी | वनइंडिया हिंदी

    balakot air strike

    इसके बाद बीएस धनोआ ने एक ऐसा ही फोनकॉल तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और सचिव अनिल धस्माना को किया था। अजीत डोभाल ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के मिशन के पूरा होने के बारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी फोन पर सूचना दी थी। 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

    हिन्दुस्तान टाइम्स ने बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल शीर्ष अधिकारियों के हवाले से लिखा है, पाकिस्तानी खुफिया जानकारी को भ्रमित करने के लिए कोड नाम बंदर को जानबूझकर चुना गया था। भारतीय सेना को इस बात का पूरा भरोसा था कि जेएम मुख्यालय में आतंकी समूह का प्रमुख मसूद अजहर सुरक्षित रहता है।

    बालाकोट एयर स्ट्राइक मिशन ऑपरेशन बंदर के लिए 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायु सेना के मिराज विमानों ने तड़के 3 बजे के करीब पीओके बालाकोट इलाके में चल रहे आतंकी शिविरों पर हमला करना शुरू किया। इस मिशन इतना सीक्रेट था कि पाकिस्तान को इस मिशन की भनक तक नहीं लगी थी। बालाकोट एयर स्ट्राइक में 300 आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया था।

    ये भी पढ़ें- WHO चीफ ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- आपकी वजह से 60 देशों में पहुंचा कोरोना वैक्सीन, बाकी देश आपसे सीखेंये भी पढ़ें- WHO चीफ ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- आपकी वजह से 60 देशों में पहुंचा कोरोना वैक्सीन, बाकी देश आपसे सीखें

    English summary
    balakot air strike 15 min after missiles struck in Balakot BS Dhanoa call to Ajit Doval and says Bandar mara gaya
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X