• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कुंभ मेले के बीच बाबा रामदेव ने साधु-संतों से की एक बड़ी अपील

|

नई दिल्ली। प्रयागराज पहुंचे योग गुरु बाबा रामदेव ने वहां के साधुओं से धुम्रपान न करने को कहा है। उन्होंने कहा कि- हम राम और कृष्ण का अनुसरण करते हैं। इन्होंने जीवन कभी धुम्रपान नहीं किया तो हम क्यों करें? हमें नशा छोड़ देना चाहिए। हम साधुओं ने अपना घर, अपने माता पिता को बड़े कार्य के लिए छोड़ा है तो क्या हम धुम्रपान नहीं छोड़ सकते? रामदेव ने कुंभ पहुंचकर साधुओं के साथ काफी समय बिताया। बाबा रामदेव कुंभ में नशामुक्ति अभियान लेकर गए हैं। यहां उन्होंने साधू संतों से नशा छोड़ने का निवेदन किया।

baba ramdev reached kumbh, did this special appeal to naga baba

रामदेव ने इस बीच अलग अलग साधुओं से उनका चिलम ले लिया और तंबाकू छोड़ने की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि ये सब चिलम जमा करके मैं खुद के एक म्यूजियम में रखूंगा। रामदेव ने कहा कि मैंने युवाओं को तंबाकू और धुम्रपान छुड़वाया है तो महात्माओं को क्यों नहीं छुड़वा सकता। साधुओं ने भी स्वेच्छा से अपना चिलम बाबा रामदेव को सौंप दिया। इस कुंभ में करोड़ों लोग आए हैं जिसमें बड़ी संख्या में साधु- संत और भिक्षु हैं।

बता दें कि 55 दिनों तक चलने वाला ये कुंभ मेला 4 मार्च को खत्म हो रहा है। यहां विश्व का सबसे बड़ा मानवों के हुजूम इकट्ठा होता है। इस आयोजन में हिस्सा लेने के लिए लगभग 13 करोड़ लोग यहां पहुंचते हैं। यहां पहुंचने वाले भक्तों का मानना है कि कुंभ के दौरान संगम में डुबकी लगाने से उनके सारे पाप धुल जाएंगे। इस साल भी संगम तट पर 7 लाख से अधिक नागा साधु पहुंचे हैं और वहीं विराजमान हैं।

कुंभ पहुंचे बाबा रामदेव ने लोगों की आस्था को देखते हुए जल्द से जल्द अयोध्या में भव्या राम मंदिर बनाने की मांग भी की। इस दौरान उन्होंने कहा कि 'भगवान श्री राम राजनीतिक मुद्दा नहीं है। न ही यह किसी पार्टी के लिए वोटबैंक है और न ही भगवान राम मजहबी मसला है।'

यह भी पढ़ें- कुंभ मेला 2019: कुंभ में दुकान लगानी है तो जानिए क्या है तरीका, पढ़िए पूरी डिटेल

English summary
baba ramdev reached kumbh, did this special appeal to naga baba
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X