• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अजीम प्रेमजी ने दिया ऐसा आइडिया, जिससे 60 दिन में 50 करोड़ लोगों को लगाई जा सकती है वैक्सीन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए देश में इस वक्त कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। हाल की के दिनों में कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए कहा है। वहीं, श्रमशक्ति की कमी के कारण सरकार के लिए देश की इतनी बड़ी आबादी का टीकाकरण करना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में विप्रो कंपनी के संस्थापक अजीम प्रेमजी ने सरकार को एक ऐसा आइडिया दिया है जिससे 60 दिन के अंदर देश के पचास करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है।

Azim Premji

दरअसल अजीम प्रेमजी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से गुजारिश की है कि वो इस टीकाकरण अभियान में प्राइवेट सेक्टरों को भी शामिल करें। उन्होंने कहा कि ऐसा कर 50 करोड़ लोगों को मात्र दो महीने में टीका लगाया जा सकता है। प्रेमजी ने कहा कि, 'मुझे लगता है कि यदि सरकार निजि उद्दोग को भी इस अभियान से जोड़ लेती है तो हम 60 दिनों के भीतर 50 करोड़ लोगों को कवर कर सकते हैं।'

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीनेशन राउंड-2: 60 वर्ष से अधिक वालों को दी जाएगी प्राथमिकता, सबको फ्री में नहीं मिलेगी वैक्सीन

उद्दोग और वाणिज्य के बैंगलोर चैंबर में भाग लेते हुए उन्होंने वित्त मंत्री से कहा, 'यह वास्तविकता है' अगर निजी भागीदारी को अनुमति दी जाती है तो टीकाकरण की दर को अच्छी खासी गति मिलेगी। प्रेमजी ने कहा कि कोविड -19 के खिलाफ टीके रिकॉर्ड समय में विकसित किए गए हैं और अब उन्हें बड़े अनुपात में प्रशासित करना बाकी है।

हालांकि, उन्होंने इस मामले में सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर संतुष्टि जताई। उन्होंने कहा, इस बात की संभावना है कि हम सीरम संस्थान को लगभग 300 रुपए प्रति खुराक के हिसाब से वैक्सीन की आपूर्ति करने को कह सकते हैं, और अस्पताल, प्राइवेट नर्सिंग होग 100 रुपए प्रति खुराक के हिसाब से इसे लोगों को मुहैया सकते हैं। इस प्रकार मात्र 400 रुपए प्रति खुराक के हिसाब से एक बड़ी आबादी का टीकाकरण संभव हो सकता है। गौरतलब है कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान के तहत देश में अभी तक 1.11 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर और स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाककरण किया जा चुका है।

Comments
English summary
Azim Premji gave such an idea that 50 crore people can be vaccinated in 60 days
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X