• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Ayush-64: जानिए कोरोना मरीजों को दी जाने वाली आयुर्वेदिक दवा की खासियत, कहां और कैसे मिलेगी ?

|

नई दिल्ली, 12 मई। पूरा देश कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह जूझ रहा है। तेजी से बढ़ते संक्रमण के मामलों के चलते लोगों को इलाज मिलना मुश्किल हो रहा है। अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी हो गई है। इस बीच केंद्र सरकार ने बुरी तरह प्रभावित राजधानी दिल्ली के 7 केंद्रों पर कोरोना मरीजों के लिए आयुष-64 दवा की फ्री किट देने की घोषणा की है। ऐसे में इस बात को लेकर चर्चा तेज हो गई है कि यह दवा क्या है और कोरोना के मरीजों पर यह किस तरह से असर करती है।

    Delhi में Free में बांटी जा रही है Ayush-64 दवा, Corona के इलाज में कारगर । वनइंडिया हिंदी
    क्या है आयुष 64 ?

    क्या है आयुष 64 ?

    आयुष 64 'एक पॉली हर्बल फॉर्मूला है जो कि एसिम्पटोमेटिक, हल्के और मध्यम कोविड-19 संक्रमण के उपचार में उपयोगी पाया गया है। आयुर्वेद और योग पर आधारित राष्ट्रीय नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकॉल ने इसकी अनुशंसा की है जिसे आईसीएमआर के कोविड प्रबंधन और आयुर्वेद डॉक्टरों की होम आइसोलेशन में रह रहे रोगियों की गाइडलाइन के तहत समर्थन दिया गया है।

    इसे क्लीनिकल ट्रायल के बाद कोरोनोवायरस रोगियों के लिए मानक देखभाल पर एक ऐड के रूप में तैयार किया है। क्लीनिकल ट्रायल को आयुष-सीएसआईआर की संयुक्त निगरानी समिति ने आईसीएमआर के पूर्व डीजी डॉ वी एम कटोच की अध्यक्षता में मॉनिटर किया गया था।

    कौन ले सकता है ये दवा?

    कौन ले सकता है ये दवा?

    मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित हल्के से मध्यम मामलों वाले रोगी जिनमें बुखार, अस्वस्थता, शरीर में दर्द, नाक की भीड़, नाक से पानी निकलना, सिरदर्द, खांसी आदि जैसे प्रारंभिक लक्षण दिखाई दे रहे हों उनका आयुष-64 दवा से उपचार किया जा सकता है।

    यह कहां उपलब्ध होगी?
    दिल्ली में इस दवा के लिए सात केंद्र बनाए गए हैं जो इस प्रकार हैं- इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (एआईआईए) (सुबह 9.30 बजे से 1 बजे), मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, (सभी सात दिन, सुबह 8.30 बजे से 4.30 बजे), क्षेत्रीय अनुसंधान संस्थान यूनानी चिकित्सा (सुबह 9 बजे), सफदरजंग अस्पताल में यूनानी चिकित्सा केंद्र (सुबह 9 से शाम 4 बजे), यूनानी स्पेशलिटी क्लिनिक, डॉ एम ए अंसारी स्वास्थ्य केंद्र, जामिया मिलिया इस्लामिया (रात 9 बजे-शाम 4.30 बजे), पंजाबी बाग स्थित केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान (रात 9.30 बजे -4) और योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान केंद्रीय परिषद (रात 9 बजे -12 बजे)।

    रोहिणी स्थित सेक्टर 19 में सीसीआरवाईएन का नेचुरोपैथी अस्पताल भी बुधवार (9 बजे -12 बजे) से मुफ्त 'आयुष 64' का वितरण शुरू करेगा।

    इसके अलावा आयुष भवन बी ब्लॉक जीपीओ कॉम्प्लेक्स के स्वागत कक्ष में भी काउंटर स्थापित किया गया है जहां आयुष 64 और आयुष किट दोनों उपलब्ध हैं।

    कैसे मिलेगी फ्री किट?

    कैसे मिलेगी फ्री किट?

    आयुष मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस के मरीज या उनके प्रतिनिधि मरीज की आरटी-पीसीआर पॉजिटिव रिपोर्ट और आधार कार्ड की हार्ड कॉपी के साथ इन केंद्रों पर जा सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो दवा की अगली डोज भी मुफ्त दी जाएगी।

    Ivermectin: वो दवा जिसे कोरोना के खिलाफ माना जा रहा रामबाण, जानिए इसके बारे में सबकुछIvermectin: वो दवा जिसे कोरोना के खिलाफ माना जा रहा रामबाण, जानिए इसके बारे में सबकुछ

    English summary
    ayush 64 ayurvedic medicine to treat coronavirus
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X