• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राम मंदिर की तरह ही भव्‍य दिखेगा अयोध्‍या का रेलवे स्‍टेशन, आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस

|

अयोध्‍या। अयोध्‍या में राम मंदिर के भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर है। 5 अगस्‍त को पीएम मोदी भूमि पूजन के लिए अयोध्‍या पहुंच रहे हैं। अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर के निर्माण के साथ ही साथ पूरे शहर का भी कायाकल्‍प होगा। भारतीय रेलवे ने राम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन से तीन दिन पहले रविवार को बताया कि नए अयोध्या स्टेशन के पहले चरण का निर्माण जून, 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा। रेलवे ने बताया कि स्टेशन दिखने में राम जन्मभूमि मंदिर जैसा होगा और यहां आने वाले यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

104 करोड़ रुपए की लागत लगा रहा रेलवे

104 करोड़ रुपए की लागत लगा रहा रेलवे

अयोध्या रेलवे स्टेशन के विकास के लिए 104 करोड़ रुपए की राशि की मंजूरी दी गई है। 2017-18 में यह 80 करोड़ रुपए थी। रेलवे स्टेशन का विकास दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण के तहत आधुनिक यात्री सुविधाओं के लिए काम शुरू हो चुका है। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि पहले चरण में प्लेटफॉर्म संख्या 1, 2/3 का काम, मौजूदा बरामदा, सीढ़ियों और पैसेज आदि का काम व परिसर निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। इसके अतिरिक्त स्टेशन पर पर्यटक केंद्र, टैक्सी बूथ, शिशु विहार, वीआईपी लाउंज, सभागार तथा विशिष्ट अतिथि गृह समेत अनेक अन्य वांछित सुविधाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित करते हुए निरन्तर निर्माण विकास कार्य प्रगति पर है।

बदल जाएगा अयोध्‍या का कायाकल्‍प

बदल जाएगा अयोध्‍या का कायाकल्‍प

उत्तर रेलवे की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, 'महत्व को ध्यान में रखते हुए रेलवे अयोध्या स्टेशन पर अत्याधुनिक सुविधाएं, यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं, स्वच्छता, सुन्दरता और उच्च गुणवत्ता वाली तमाम अन्य अपेक्षित सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में बढ़ रहा है।' इसका मतलब राम मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या के कायाकल्प का काम भी शुरू हो रहा है। रेलवे स्टेशन के अलावा अयोध्या में विकास की कई और योजनाएं भी शुरू की जा रही हैं।

रेल मंत्री ने भी ट्वीट कर दी जानकारी

इससे पहले रविवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर अयोध्या स्टेशन के पुनर्विकास की जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा था, देश के करोड़ो लोगो की आस्था के प्रतीक श्री रामजन्मभूमि मंदिर के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रेलवे अयोध्या स्टेशन का पुनर्विकास कर रहा है।

इजरायल ने भारत को किया फ्रेंडशिप डे विश, लिखा- 'तेरे जैसा यार कहां'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ayodhya railway station to be redeveloped on temple model; budget raised.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X