• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

25 करोड़ की लॉटरी जीतने वाले ऑटो ड्राइवर अनूप पर जब पत्नी को आया ग़ुस्सा

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News

दो साल के बेटे की गुल्लक को तोड़कर जब अनूप बी पैसा निकाल रहे थे तो उनकी पत्नी उन पर गुस्से से चिल्ला रही थीं.

लेकिन पत्नी के गुस्से को नज़रअंदाज़ करते हुए अनूप बी ने गुल्लक से 50 रुपए लेकर ओनम बंपर लॉटरी का वो टिकट ख़रीदा, जिसने उन्हें 25 करोड़ रुपए की लॉटरी दिला दी.

अनूप बी ने बीबीसी हिंदी को बताया, "वह गुस्से से कह रही थी कि लॉटरी के टिकट के लिए गुल्लक तोड़ना ठीक नहीं है. लेकिन जब मुझे पता चला कि लॉटरी निकली है तो मुझे तो यक़ीन ही नहीं हुआ. पहले तो मेरी पत्नी को भी यक़ीन नहीं हुआ. हालांकि बाद में वह बहुत खुश हुईं."

अनूप को इस लॉटरी का टिकट लेने के लिए 500 रुपए चाहिए थे, लेकिन 50 रुपए कम पड़ रहे थे. उन्होंने यह 50 रुपए बेटे की गुल्लक तोड़कर पूरे किए.

उनके मुताबिक़, लॉटरी का ड्रॉ अगले दिन ही निकलने वाला था, लिहाजा उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं था. बहरहाल, उनकी ये कोशिश, पूरे परिवार के लिए किस्मत का पिटारा खोलने जैसा साबित हुआ.

यह भी संयोग है कि पिछले साल ओनम बंपर लॉटरी का टिकट एक ऑटो रिक्शा चालक के नाम निकला था और अनूप भी ऑटो रिक्शा चलाते हैं. केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम के निवासी अनूप बी पर लाखों रुपये का क़र्ज भी है.

29 साल के अनूप बताते हैं, "मैं एक रेस्टोरेंट में काम करता था. कुछ समय तक दुबई में भी रहा. लौटने के बाद यहां ऑटो रिक्शा चलाने लगा था. मैं प्रति महीने 20 से 25 हज़ार रुपये कमा लेता था. लेकिन तीन महीने पहले मेरा काम छूट गया था."

बैंक से लोन लेने वाले थे

ऑटो रिक्शा चलाने का काम छूटने के बाद अनूप ने शेफ का काम तलाशना शुरू किया. उन्हें मलेशिया में प्रति महीने 50 हज़ार रुपए की नौकरी मिल भी गई है. इसके बाद उन्होंने बैंक से तीन लाख रुपये कर्ज के लिए आवेदन दिया था.

वे कहते हैं, "लॉटरी निकलने से एक दिन पहले बैंक का लोन मंजूर हुआ था. मैं अभी तक बैंक नहीं गया हूं."

वैसे अनूप की लॉटरी कोई अचानक से नहीं लगी है. वे बीते सात सालों से लगातार लॉटरी के टिकट ख़रीदते आए हैं. इससे पहले कभी उन्हें 2,000 रुपए से ज़्यादा जीतने का मौका नहीं मिला. उन्होंने बताया, "पहले तो मैं कभी कभार लॉटरी का टिकट ख़रीदता था. लेकिन पिछले कुछ समय से मैं नियमित तौर पर टिकट ख़रीदने लगा था."

लॉटरी के जीते हुए पैसों से वे क्या करेंगे, इस बारे में पूछने पर अनूप ने कहा, "सबसे पहले तो कर्जे चुकाऊंगा, पांच-छह लाख रुपए का कर्ज है."

केरल में लॉटरी बेचने की अनुमति है.
Getty Images
केरल में लॉटरी बेचने की अनुमति है.

टिकट ख़रीदना जारी रखूंगा

कर चुकाने और लॉटरी एजेंट का कमीशन देने के बाद अनूप को लॉटरी के 15.75 करोड़ रुपए मिलेंगे. बाक़ी पैसों से अनूप क्या कुछ करेंगे- घर बनाएंगे, रेस्टोरेंट खोलेंगे या फिर कुछ और करेंगे?

अनूप बी ने बताया, "अब तक तो कुछ सोचा नहीं है. मैं तो अभी भी अचरज में डूबा हुआ हूं. हालांकि मैं घर ज़रूर बनाऊंगा, ज़रुरतमंदों की मदद भी करूंगा. इसके अलावा एक होटल भी खोलूंगा. लेकिन यह सब तभी होगा जब केरल सरकार से लॉटरी की इनामी रकम मिलेगी."

करोड़ों रुपये जीतने के बाद क्या भविष्य में भी अनूप लॉटरी का टिकट ख़रीदते रहेंगे. इस पर त्वरित जवाब देते हुए अनूप ने कहा, "हां, मैं टिकट ख़रीदता रहूंगा."

केरल सरकार को लॉटरी के टिकटों की बिक्री से भारी राजस्व भी मिलता है. पिछले सप्ताह शनिवार तक सरकार ने 66.5 लाख टिकटों की बिक्री करके करीब 270 करोड़ रुपए जमा किए थे. यह राजस्व पुरस्कार राशि और जीएसटी भुगतान हटाने के बाद है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
Comments
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
autorickshaw driver from Kerala won lottery
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X