• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आज पृथ्वी के पास से गुजरेगा साल का सबसे बड़ा एस्टेरॉयड, 34KM प्रति सेकंड है रफ्तार

|

नई दिल्ली: अगर आपको खगोलीय घटनाओं में दिलचस्पी है तो आज (21 मार्च) का दिन आपके लिए बेहद ही खास है, क्योंकि एक एस्टेरॉयड पृथ्वी के पास से गुजरेगा। इसे अच्छे टेलीस्कोप की मदद से दुनिया के किसी भी हिस्से से देखा जा सकता है। फिलहाल ये इस साल का सबसे बड़ा एस्टेरॉयड है, जो पृथ्वी के पास से गुजर रहा है। इसके बाद ये 2052 में फिर से हमारे ग्रह के करीब आएगा।

एफिल टावर से तीन गुना बड़ा

एफिल टावर से तीन गुना बड़ा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक ये एस्टेरॉयड आज रात 9.33 बजे पृथ्वी के सबसे करीब होगा। इसका नाम 2001 FO32 रखा गया है। जिसका व्यास 8 इंच और लंबाई 996 मीटर के करीब है। ऐसे में देखा जाए तो ये एफिल टावर से तीन गुना बड़ा है। वैसे तो नासा ने इसे सबसे खतरनाक श्रेणी में रखा है, लेकिन इस बार इससे पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है।

काफी तेज है रफ्तार

काफी तेज है रफ्तार

2001 FO32 जब पृथ्वी के सबसे करीब होगा, तो इसकी दूसरी 2 मिलियन किलोमीटर होगी। ये पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी का 5.25 गुना है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इसकी दूरी सुनने में ज्यादा लग रही, लेकिन दूसरे पहलू को देखें तो ये दूरी इसे खतरनाक एस्टेरॉयड की श्रेणी में रखने के लिए काफी है। वहीं जब ये हमारे सौरमंडल से गुजरेगा तो इसकी रफ्तार 34.4 किलोमीटर प्रति सेकंड होगी।

दिखेगा काफी चमकीला

दिखेगा काफी चमकीला

सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज के मुताबिक वो सूर्य के चारों ओर 2001 FO32 के कक्षीय मार्ग को जानते हैं। इसकी खोज 20 साल पहले ही कर ली गई थी। तब से वैज्ञानिक इस पर नजर बनाए हुए हैं। जब ये पृथ्वी के दक्षिणी आसमान से गुजरेगा तो ये काफी ज्यादा चमकदार दिखाई देगा। आज पृथ्वी के पास से गुजरने के बाद ये 2052 में फिर लौटकर आएगा। उस दौरान भी इससे पृथ्वी को कोई खतरा नहीं होगा।

इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन की मरम्मत के दौरान लीक हुआ अमोनिया, नासा ने शेयर किया वीडियोइंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन की मरम्मत के दौरान लीक हुआ अमोनिया, नासा ने शेयर किया वीडियो

(तस्वीरें- प्रतीकात्मक)

English summary
asteroid 2001 FO32 pass near earth- nasa
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X