• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Assembly elections Results: जानिए पांचों राज्यों में कहां कौन जीता?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 2 मई : पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में आज विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग घोषित हो गए हैं। बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मतों की गिनती अंतिम दौर में है। ताजा रुझानों में पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी, असम में बीजेपी और केरल में लेफ्ट की एक बार फिर वापसी हो गई है। बंगाल में जहां रुझानों में टीएमसी की लगातार तीसरी बार सरकार बन गई है।

Assembly elections Results Know who won in the five states west bengal Assam tamil nadu kerala puducherry

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में टीएमसी को बहुमत मिल गया है। 292 सीटों के रुझानों में बंगाल में टीएमसी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। टीएमसी ने बंगाल में हैट्रिक लगाई है। पश्चिम बंगाल में मत प्रतिशत की बात करें तो तृणमूल कांग्रेस 48.5 प्रतिशत वोट हासिल करती दिख रही है। भाजपा को 37.4 प्रतिशत वोट मिलता नजर आ रहा है। चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक पश्चिम बंगाल में 285 सीटों पर रुझान सामने आ गए हैं। टीएमसी को 213 सीटों मिलती दिख रही हैं और वहीं भाजपा 78 सीटें जीतती दिख रही है।

असम

असम में बीजेपी की फिर से सत्ता में वापसी हो गई है। 126 सीटों पर काउंटिंग लगभग पूरी हो गई है। बीजेपी को 75 सीटों पर विजय मिली है , वहीं कांग्रेस 49 सीटें जीतती दिख रही है। असम में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है।

तमिलनाडु

तमिलनाडु की 234 सीटों पर वोटों की गिनती लगभग पूरी हो गई है। यहां एडीएमके और डीएमके दोनों के बीच मुख्य मुकाबला था। शुरुआती रुझानों में डीएमके गठबंधन बढ़त बना ली थी। तमिलनाडु में डीएमके 149 सीटें जीतती दिख रही है। डीएमको को बहुमत मिल गया है। वहीं तमिलनाडु में एक दशक तक सत्ता में रहने के बाद अन्नाद्रमुक हार गई है। राज्य में यह पहला चुनाव है जिसमें द्रमुक एम करुणानिधि और अन्नाद्रमुक जयललिता की गैरमौजूदगी में चुनाव लड़ रही हैं। दोनों नेताओं का कुछ साल पहले निधन हो गया।

केरल

केरल विधानसभा चुनाव में स्थिति साफ हो गई। राज्य में लेफ्ट ने अपनी वापसी कर ली है।, केरल की 140 सीटों में 97 सीटोें पर जीत गई है। एलडीएफ को बहुमत मिल गया है। वहीं यूडीएफ की 43 सीटों पर बढ़त है। अन्य के खाते में 2 सीट जाती दिख रही है। यहां भाजपा का इस बार खाता भी नहीं खुल सका है। केरल में पिछले चार दशकों यह परिपाटी टूटती नजर आ रही है कि हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन होगा। इस बार माकपा की अगुवाई वाला एलडीएफ फिर से सरकार जीत हासिल करता नजर आ रहा है।

West Bengal Election Result: जीत से गदगद टीएमसी सांसद मिमी चक्रवती, कहा- खेला हो रहा हैWest Bengal Election Result: जीत से गदगद टीएमसी सांसद मिमी चक्रवती, कहा- खेला हो रहा है

पुडुचेरी

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग साफ हो गए हैं। यहां कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन और बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन में प्रमुख मुकाबला है। एआईएनआरसी पांच सीटों पर आगे चल रही है जबकि उसकी सहयोगी भाजपा तीन सीटों पर बढ़त बनायी हुई है। इस केंद्रशासित प्रदेश में एआईएनआरसी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में अन्नाद्रमुक और भाजपा भी शामिल है। कांग्रेस और द्रमुक एक-एक सीट पर आगे चल रही है। प्रतिद्वंद्वी सेक्युलर डेमोक्रेटिक अलायंस (एसडीए) में कांग्रेस, द्रमुक, वीसीके और भाकपा शामिल हैं। इस केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा की 30 सीटें हैं।

English summary
Assembly elections Results Know who won in the five states west bengal Assam tamil nadu kerala puducherry
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X