India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

असम में बाढ़ से हालत खराब: 18 मौतें, 31 जिलों के 7 लाख लोग प्रभावित, रेस्क्यू ऑपरेशन में दिन-रात जुटी टीम

|
Google Oneindia News

गुवाहाटी, 22 मई: असम में बाढ़ से लोगों का जीवन पिछले कई दिनों से अस्त-व्यस्त हो गया है। असम में शनिवार (21 मई) को बाढ़ से चार और लोगों की मौत हो गई है, जिससे मृतकों की संख्या 18 हो गई। वहीं असम में बाढ़ के पानी से राज्य के 31 जिले प्रभावित हैं। असम के हर जिले में बाढ़ प्रभावित गांवों में बचान अभियान जारी है। होजई जिले के बाढ़ प्रभावित गांवों में अब तक 500 से अधिक लोगों को बचाया गया है। एनडीआरएफ इंस्पेक्टर महीप मौर्य ने कहा, ऑपरेशन के लिए कई टीमें तैनात हमने अब तक 500 से अधिक लोगों को बचाया है। कई लोग अपना घर नहीं छोड़ना चाहते थे इसलिए हमने उन्हें राहत और राशन सामग्री दी।

Assam Floods: आखिर Assam में हर साल क्यों आती है बाढ़ ? देखें Video | वनइंडिया हिंदी
7.11 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित

7.11 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने कहा कि हालांकि आपदा से प्रभावित लोगों की संख्या मामूली घटकर 6,80,118 लाख रह गई। लेकिन शुक्रवार को प्रभावित आबादी की संख्या 7,11,905 और जिले की 29 थी।

असम के ये जिले बाढ़ से ज्यादा प्रभावित

असम के ये जिले बाढ़ से ज्यादा प्रभावित

एएसडीएमए बुलेटिन के अनुसार, नगांव 3.39 लाख लोगों के साथ सबसे ज्यादा प्रभावित जिला रहा, इसके बाद कछार 1.77 लाख और होजई 70,233 हैं। बाढ़ प्रभावित 74,907 लोगों ने 282 राहत शिविरों में शरण ली है, जबकि अन्य 214 राहत वितरण केंद्र संचालित हैं।

बचाव और राहत कार्य जारी

बचाव और राहत कार्य जारी

बचाव और राहत कार्यों में सेना, अर्धसैनिक बल, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, प्रशिक्षित स्वयंसेवकों और विभिन्न एजेंसियों को तैनात किया गया। भारतीय वायु सेना ने नागरिकों को निकाला और बचाव दल और राहत सामग्री को असम में बाढ़ के कारण कटे हुए क्षेत्रों में पहुंचाया है। प्रभावित जिलों में शामिल दीमा हसाओ के मुख्यालय हाफलोंग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पहाड़ी जिले के सभी हिस्सों में संचार चैनल बहाल करने के प्रयास जारी हैं।

ट्रेनें रद्द, सड़कें बंद

ट्रेनें रद्द, सड़कें बंद

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि लुमडिंग-बदरपुर पहाड़ी खंड में विभिन्न स्थानों पर जलभराव और भूस्खलन के कारण, 11 जोड़ी ट्रेनें रद्द कर दी गईं और पांच जोड़ी ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेट या शॉर्ट ओरिनेट हुईं।

विभिन्न स्थानों पर पटरियों के क्षतिग्रस्त होने और भूस्खलन के कारण पहाड़ी खंड में ट्रेन सेवाएं एक सप्ताह से अधिक समय से निलंबित हैं। एएसडीएमए बुलेटिन में कहा गया है कि प्रभावित क्षेत्रों के सभी हिस्सों से तटबंधों, सड़कों, पुलों, घरों और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान की खबरें आ रही हैं।

ये भी पढ़ें-सामने आया टावर ऑफ लंदन की दीवार में चुनवाया गया रहस्यमयी हाथ का सच, इंसानों की तुलना में है काफी बड़ाये भी पढ़ें-सामने आया टावर ऑफ लंदन की दीवार में चुनवाया गया रहस्यमयी हाथ का सच, इंसानों की तुलना में है काफी बड़ा

Comments
English summary
Assam flood: 7 lakh affected in 31 district 18 lost lives Rescue underway
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X