• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवान को किया गया राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित

|

नई दिल्ली। पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर मोहनलाल को सोमवार को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक सूची के अनुसार केंद्र सरकार ने कुल 207 पुलिस वीरता पदक प्रदान करने की घोषणा की है। इसके अलावा उल्लेखनीय सेवा के लिए 89 राष्ट्रपति पुलिस पदक और 650 पुलिस पदक देने की घोषणा की गई है।

Pulwama attack

इस बार केवल दो पुलिस कर्मियों सीआरपीएफ के मोहनलाल और झारखंड पुलिस के दिवंगत एएसआई बनुआ उरांव को शीर्ष श्रेणी के राष्ट्रपति पुलिस पदक से नवाजा गया है। वहीं दूसरे सर्वोच्च पुलिस सम्मान 'वीरता के लिए पुलिस पदक' के लिए 205 कर्मियों का चयन किया गया है। बता दें कि एएसआई मोहनलाल (50), 14 फरवरी 2019 को पुलवामा के लेथपुरा में बीएसएनएल टावर के पास जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर मील के पत्थर संख्या 272 पर सीआरपीएफ की 'रोड ओपनिंग पार्टी' के पिकेट कमांडर थे, जब जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन द्वारा इस हमले को अंजाम दिया गया था।

यह भी पढ़ें: शिवसेना का गंभीर आरोप- BJP ने चुनाव जीतने के लिए बहाया था पुलवामा में 40 सैनिकों का खून

200 किग्रा विस्फोटकों से लदी उस कार को आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार चला रहा था। उस समय मोहनलाल ड्यूटी पर तैनात थे, उन्होंने देखा कि एक कार चालक सेना की गाड़ी के बीच अपनी कार को घुसाने का प्रयास कर रहा है।

उन्होंने सिग्नल भी दिया और कार को रोकने की कोशिश की. लेकिन वे कार को रोकने में असफल रहे। अंतत: उन्होंने शक के आधार पर उस कार पर गोली चला दी लेकिन कार सीआरपीएफ की बस से जा टकराई और एक तेज धमाका हुआ, जिसमें मोहनलाल और 40 अन्य जवान शहीद हो गए।

https://www.filmibeat.com/photos/archana-sharma-27084.html?src=hi-oi

English summary
ASI Mohanlal, who was martyred in Pulwama attack, gets the President's Police Medal
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X