• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में कोरोना की वैक्सीन के लिए बनेंगे 81 सेंटर, 16 जनवरी से लगेगा टीका: अरविंद केजरीवाल

|

Coronavirua Vaccine: देशभर में कोरोना की वैक्सीन को लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। अलग-अलग राज्यों में कोरोना की वैक्सीन को लगाने के लिए सेंटर बनाए गए हैं जहां लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस बाबत जानकारी देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 16 जनवरी से 81 जगहों पर टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हर सेंटर पर प्रतिदिन तकरीबन 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण हर हफ्ते के चार दिन लगाई जाएगी। हर हफ्ते सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को टीका लगाया जाएगा।

kj
    Corona Vaccine: CM Kejriwal ने कहा 16 January से 81 Centers पर लगेगी कोरोना वैक्सीन | वनइंडिया हिंदी

    केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 81 सेंटर पर कोरोना का टीका लगाया जाएगा और बाद में इसे 175 तक बढ़ाया जाएगा और आगे चलकर दिल्ली में 1000 सेंटर पर कोरोना का टीका लगाया जाएगा। केजरीवाल ने बताया कि अभी तक हमे कोरोना की 274000 डोज मिल चुकी है जोकि तकरीबन 120000 हेल्थ वर्कर्स के लिए पर्याप्त होगी। हर व्यक्ति को दो डोज दी जाएगी, जबकि केंद्र 10 फीसदी अतिरिक्त डोज देगी।

    केंद्र सरकार की गाईडलाइन के अनुसार हर सेंटर पर 100 लोगों को टीका प्रतिदिन लगाया जा सकता है। दिल्ली में कुछ दिन पहले ही कोरोना का टीका सेंटर्स पर पहुंचा है और इसे राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल में स्टोर किया गया है। अस्पताल में वैक्सीन को तीन लेयर की सुरक्षा में रखा गया है। अस्पताल में टीका पर निगरानी रखने के लिए 15 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। दिल्ली को जो कोरोना की वैक्सीन प्राप्त हुई है उसमे से 2.64 लाख ऑक्सफोर्ड कोवीशील्ड की है जबकि 20 हजार डोज भारत बायोटेक कोवाक्सीन की है।

    दिल्ली में एलएनजेपी अस्पताल से कोरोना की वैक्सीन लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू होगी। टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की मौजूदगी में होगा। इसके अलावा एम्स, सफदरगंज अश्पताल, जीटीबी अस्पताल, अपोलो अस्पताल, मैक्स अस्पताल में भी कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि हर किसी को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में मुहैया कराई जाए।

    इसे भी पढ़ें- Polio Vaccination: 31 जनवरी से शुरू होगा पोलियो टीकाकरण अभियान, राष्ट्रपति करेंगे शुभारंभ

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Arvind Kejriwal rolls out the plan of coronavirus vaccine in Delhi.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X