• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगले दो-तीन दिन में नहीं सुधरी दिल्ली की हवा तो ऑड-ईवन बढ़ाने पर विचार करेंगे: केजरीवाल

|
    Delhi में Pollution की मार, Kejriwal बोले-ज़रूरत पड़ेगी तो Odd-Even की अवधि बढ़ाएंगे |वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि प्रदूषण की स्थिति में सुधार नहीं होता तो ऑड-ईवन स्कीम को बढ़ाया जा सकता है। दिल्ली में चार नवंबर से शुरू हुआ ऑड-ईवन शुक्रवार को खत्म हो रहा है। शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार लगातार दिल्ली के प्रदूषण पर काबू रखने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा, फिलहाल ऑड-ईवन को आगे नहीं बढ़ाया जा रहा है। अगले दो दिन हवा की स्थिति देखने के बाद सोमवार को इसे और आगे बढ़ाने पर फैसला लिया जाएगा।

    दिल्लीवालों पर ऑड-ईवन थोपना नहीं चाहते

    दिल्लीवालों पर ऑड-ईवन थोपना नहीं चाहते

    केजरीवाल ने बताया, अगले दो दिनों में हवा कुछ साफ होने के आसार हैं, ऐसे में वह दिल्लीवालों पर ऑड-ईवन थोपना नहीं चाहते। हम नहीं चाहते कि जनता को किसी तरह की कठिनाई हो। कल परसो में हवा में सुधार होता है तो जरूरत नहीं है। अगर अगले दो-दिनों में स्थिति नहीं सुधरी को सोमवार को ऑड-ईवन पर फैसला लिया जाएगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ऑड-ईवन से प्रदूषण कम तो हुआ है। दिल्ली में 30 लाख गाड़िया सड़क पर उतरती हैं। ऑड-ईवन में 15 लाख गाड़ियां उतरती हैं, इससे प्रदूषण भी कम होता है।

    दिल्ली के प्रदूषण की बड़ी वजह पराली का जलना

    दिल्ली के प्रदूषण की बड़ी वजह पराली का जलना

    अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के प्रदूषण की बड़ी वजह पराली का जलना बताया। उन्होंने कहा, ऑड-ईवन लोकल प्रदूषण को नियंत्रित करता है लेकिन आज का प्रदूषण पराली की वजह से है। उन्होंने हरियाणा और पंजाब में पराली जलने को दिल्ली के प्रदूषण की वजह बताया। बता दें कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में बीते 20 दिनों से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। इससे लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। बीते कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में स्कूल भी बंद हैं।

    'मुख्यमंत्री सैप्टिक टैंक' योजना का ऐलान

    'मुख्यमंत्री सैप्टिक टैंक' योजना का ऐलान

    अरविंद केजरीवाल ने एक और बड़ा ऐलान शुक्रवार को किया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने सेप्टिक टैंक की सफाई की योजना बनाई है। इसमें दिल्ली जल बोर्ड मुफ्त में सेप्टिक टैंक की सफाई करवाएगी। केजरीवाल ने बताया कि लोग फोन करकर सेप्टिक टैंक की सफाई करवा सकेंगे। दिल्ली सरकार इसके लिए एक महीने में एजेंसी हायर करके टेंडर दे देगी। इसे 'मुख्यमंत्री सैप्टिक टैंक' योजना का नाम दिया गया है।

    प्रदूषित हवा से दिल्ली-NCR बेहाल, आज भी धुंध के आगोश में देश का दिल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Arvind Kejriwal on Delhi pollution OddEven vehicle scheme stubble burning
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X