अरुणाचल में है एशिया का सबसे धनी गांव, 31 परिवार रातों-रात बन गए करोड़पति

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिला स्‍थित बोमजा गांव एशिया के सर्वाधिक धनी गांवों की लिस्‍ट में शामिल हो गया है। दरअसल भारतीय आर्मी इस महत्वपूर्ण जगह पर अपनी कई यूनिटों की निर्माण कर रही है। जिसके लिए सेना ने इस जमीन का अधिग्रहण किया था। इसके एवज में यहां के जमीन के मालिकों को रक्षा मंत्रालय की ओर से अच्‍छी-खासी रकम दी गयी है। इस गांव के 31 परिवारों की 200.056 एकड़ जमीन अधिग्रहण के एवज में रक्षा मंत्रालय की ओर से 40.8 करोड़ रुपये का चेक सौंपा गया।

एक को 2.45 करोड़ रुपये और दूसरे को 6.73 करोड़ की रकम दी गयी

एक को 2.45 करोड़ रुपये और दूसरे को 6.73 करोड़ की रकम दी गयी

इस पैसे को अरुणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने लाभार्थियों को सौंपा। मुख्‍यमंत्री खांडू ने ट्वीट का बताया कि इसके बाद बोमजा गांव धनी गांवों की लिस्‍ट में शुमार हो गया। साथ ही उन्होंने लंबे समय से लंबित मुआवजा राशि को मंजूरी देने के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को भी धन्यवाद दिया। बता दें कि 31 में से प्रत्‍येक 29 परिवार को 1.09 करोड़ रुपये का चेक दिया गया जबकि उनमें से एक को 2.45 करोड़ रुपये और दूसरे को 6.73 करोड़ की रकम दी गयी।

अब तक भारत का सबसे अमीर गांव गुजरात कच्छ का मदनापुर था

अब तक भारत का सबसे अमीर गांव गुजरात कच्छ का मदनापुर था

अब गांव का प्रत्‍येक परिवार करोड़पति है। बोमजा संभवत: भारत का एकमात्र गांव है जहां का हर परिवार करोड़पति है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य प्रगति की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की मदद से अरुणाचल तेजी से विकास की ओर बढ़ रहा है। यहां रेल, हवाई मार्ग, डिजिटल और सड़क के जरिए जोड़ने पर भी जोर दिया जा रहा है। अब तक भारत का सबसे अमीर गांव गुजरात कच्छ का मदनापुर था।

भारतीय सेना के लिए यहां भूमि का अधिग्रहण किया गया था

भारतीय सेना के लिए यहां भूमि का अधिग्रहण किया गया था

बता दें भारतीय सेना के लिए यहां भूमि का अधिग्रहण किया गया था। खांडू ने बताया कि भारतीय सेना द्वारा भूमि अधिग्रहण के बदले इस तरह के मुआवजे की और प्रक्रिया भी चल रही है और केंद्र सरकार उसी पर काम कर रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Arunachal Pradesh has become a village of crorepatis overnight

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.